more than 13 lakh people got booster dose in a day

Corona Vaccine : एक दिन में 13 लाख से अधिक लोगों ने लगवाई बूस्टर डोज, सिर्फ इतने दिनों तक लगेगी मुफ्त वैक्सीन

13 lakh people got booster dose in a day : एक दिन में 13 लाख से अधिक लोगों ने लगवाई बूस्टर डोज, सिर्फ इतने दिनों तक लगेगी मुफ्त वैक्सीन

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : July 16, 2022/12:28 am IST

Corona Vaccine Booster Dose : नई दिल्ली। देश में कोरोना के मामले एक बार फिर बढ़ते ज आरहे हैं। इस बीच देशभर में आगामी 75 दिनों के लिए कोरोना रोधी टीकाकरण का अमृत महोत्सव शुरू किया गया है। इस दौरान कल यानी शुक्रवार को 13 लाख से ज्यादा लोगों ने एहतियाती खुराक ली है। मिली जानकारी के अनुसार भारत में शुक्रवार को रात 10 बजे तक 18 से 59 वर्ष आयु वर्ग के करीब 13.3 लाख लोगों ने कोविड-19 रोधी टीकों की एहतियाती खुराक ले लिया। इनमें से अधिकतर ने सरकार द्वारा 75 दिनों के लिए शुरू विशेष अभियान के तहत खुराक ली।

Read More : ‘भारत विरोधी’ व्हाट्सएप ग्रुप चला रहा था ये युवक, पाकिस्तानी चरमपंथियों से संपर्क का खुलासा

नौ लाख लोगों ने ली मुफ्त तीसरी खुराक

बता दें एहतियाती खुराक लेने वाले 13 लाख से अधिक लोगों में करीब चार लाख बुजुर्ग हैं, जिन्हें पहले से यह खुराक निशुल्क मिल रही थी। यानी करीब नौ लाख लोगों ने (18 से 59 साल की आयु वालों) ने मुफ्त तीसरी खुराक ली। सरकार ने ‘‘कोविड टीकाकारण अमृत महोत्सव’’के तहत 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोविड-19 टीकों की एहतियाती खुराक मुफ्त देने का फैसला किया है और इसकी शुरुआत शुक्रवार से हुई।

इसका उद्देश्य पात्र आबादी में एहतियाती खुराक लेने वालों की दर को बढ़ाना है और यह अभियान देश की स्वतंत्रता के 75 साल पूरे होने पर मनाए जा रहे ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव’’ के तहत चलाया जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अब तक देश में कोविड-19 रोधी टीकों की कुल 199.69 करोड़ खुराक दी जा चुकी है।

Read More : ‘स्टेटस में नीचे था…तो नीतीश कुमार ने नहीं उठाया फोन….’, राष्ट्रपति उम्मीदवार का बड़ा दावा

60 साल के 2.78 करोड़ लोगों ने ली एहतियाती खुराक

मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक शुक्रवार को शाम तक कुल 20,98,849 खुराक दी गई और दैनिक टीकाकरण की संख्या बढ़ने की उम्मीद है कि क्योंकि अंतिम रिपोर्ट देर रात तक आएगी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 18 से 59 वर्ष आयुवर्ग में एहतियाती खुराक लेने वालों की संख्या 90 लाख के पार हो गई है। वहीं, 60 साल से अधिक उम्र के 2.78 करोड़ लोग भी एहतियाती खुराक ले चुके हैं।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें