Nainital Forest Fire: नैनीताल के जंगल में लगी भयानक आग, रिहायशी इलाकों में बढ़ा खतरा, आग बुझाने बुलाई गई सेना |

Nainital Forest Fire: नैनीताल के जंगल में लगी भयानक आग, रिहायशी इलाकों में बढ़ा खतरा, आग बुझाने बुलाई गई सेना

Nainital Forest Fire: नैनीताल के जंगल में लगी भयानक आग, रिहायशी इलाकों में बढ़ा खतरा, आग बुझाने बुलाई गई सेना

Edited By :   Modified Date:  April 27, 2024 / 09:56 AM IST, Published Date : April 27, 2024/9:53 am IST

नैनीताल। Nainital Forest Fire:  गर्मी बढ़ने के साथ ही उत्तराखंड के नैनीताल जिला मुख्यालय के पास के जंगलों में लगी आग ने विकराल रूप धारण कर लिया है। आग की तेज लपटें नैनीताल की हाईकोर्ट कॉलोनी तक जा पहुंची हैं। वहीं आग बुझाने के लिए नैनीताल प्रशासन ने वन विभाग कर्मियों और सेना के जवानों को लगाया है। यदि स्थिति नियंत्रण से बाहर हुई तो आग को बुझाने के लिए हेलीकॉप्टरों को भी लगाए गए।

 Read More: Mandla News: लोकायुक्त टीम की बड़ी कार्रवाई, रिश्वत लेते सब इंजीनियर रंगे हाथ गिरफ्तार, बिल पास करने ठेकेदार से की थी पैसो की मांग 

वाहनों की आवाजाही बंद

बता दें कि नैनीताल से समीप नैनीताल भवाली रोड पर पाइंस के जंगलों में भीषण आग लग गई, जिसमें जंगल का एक बड़ा हिस्सा और आईटीआई भवन चपेट में आ गया। वहीं आग के कारण नैनीताल से भवाली जाने वाली सड़क पर धुआं छाया हुआ है। जिस वजह से वाहनों की आवाजाही बंद हो गई है। वहां इन आग की लपटों ने रिहायशी इलाकों को भी अपने चपेट में ले लिया। जो नैनीताल की हाईकोर्ट कॉलोनी तक पहुंच गई। जिससे लोगों में दहशत का माहौल है। आग पर नियंत्रण पाने के लिए  भारतीय वायु सेना ने MI-17 हेलीकॉप्टर से पानी का छिड़काव किया।

Read More: ‘भारत ने दुनिया को बुद्ध दिया है, युद्ध नहीं’, बौद्ध भिक्खु ने खरगे को दिखाया आईना… 

Nainital Forest Fire: वहीं जिला प्रशासन ने स्थिति को देखते हुए फिलहाल नैनी झील में नौकायन पर रोक लगा दी है जबकि आग बुझाने के लिए हेलीकॉप्टर की मदद लेने के प्रयास भी किए जा रहे हैं। नैनीताल के प्रभागीय वन अधिकारी चंद्रशेखर जोशी ने बताया, आग को बुझाने के लिए हमने मनोरा रेंज के 40 कार्मिक तथा दो वन रेंजरों की तैनाती की है। बताया गया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में वन में आग लगने की 26 घटनाएं कुमाउं क्षेत्र में, जबकि पांच घटनाएं गढ़वाल क्षेत्र में हुईं जिनमें 33.34 हैक्टेयर वन क्षेत्र प्रभावित हुआ। इन घटनाओं में लाखों की आर्थिक नुकसान होने की आशंका जताई जा रही है।