पश्चिम बंगाल में लगभग 1.6 करोड़ महिलाओं को मिलेगा 'लक्ष्मी भंडार' योजना का लाभ | Nearly 1.6 crore women to get benefits of Laxmi Bhandar scheme in West Bengal

पश्चिम बंगाल में लगभग 1.6 करोड़ महिलाओं को मिलेगा ‘लक्ष्मी भंडार’ योजना का लाभ

पश्चिम बंगाल में लगभग 1.6 करोड़ महिलाओं को मिलेगा 'लक्ष्मी भंडार' योजना का लाभ

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : June 19, 2021/9:56 am IST

कोलकाता, 19 जून (भाषा) पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से परिवार की महिला मुखिया को वित्तीय सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से चलाई जाने वाली ‘लक्ष्मी भंडार’ योजना का लाभ लगभग 1.6 करोड़ महिलाओं को मिलेगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी।

अधिकारी ने कहा कि राज्य सरकार ने कुछ पात्र लाभार्थियों के आंकड़े पहले ही तैयार कर लिए हैं, जिसका उपयोग इस योजना की शुरुआत के लिए किया जा सकता है। उन्होंने कहा, ‘‘हम एक जुलाई से योजना को लागू करने की दिशा में काम करना शुरू कर देंगे। इस योजना का लाभ लगभग 1.6 करोड़ महिलाओं को मिलेगा।’’

इस योजना के तहत राज्य सरकार ने अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति परिवारों की महिला मुखिया को एक हजार रुपये प्रति माह देने का वादा किया है। जबकि सामान्य वर्ग के परिवारों की महिला मुखिया को 500 रुपये प्रति माह की वित्तीय सहायता मुहैया कराई जाएगी।

पश्चिम बंगाल सरकार इस योजना के लिए 11 हजार करोड़ रुपये का वार्षिक खर्च उठाएगी। राज्य में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में इस योजना को लागू करने का वादा किया था।

भाषा

रवि कांत देवेंद्र

देवेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)