Neelgiri Farming across india make crores of profit

करोड़ों का मुनाफा कमाना है तो लगाएं ये पेड़, हर तरह की मिट्टी और किसी भी मौसम के लिए है अनुकूल

Neelgiri Farming: यदि आप पेड़ लगाकर ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते हैं, तो ये खबर आपके काम की है। क्योंकि पिछले कुछ सालों में पेड़ लगातार...

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : July 18, 2022/9:59 pm IST

Neelgiri Farming: यदि आप पेड़ लगाकर ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते हैं, तो ये खबर आपके काम की है। क्योंकि पिछले कुछ सालों में पेड़ लगातार ज्यादा लाभ कमाने का चलन तेजी से बढ़ा है। ऐसे में आप अपने खेतों में नीलगिरी यानी सफेदा जैसे पेड़ों को लगाकर बढ़िया मुनाफा कमा रहे हैं। बता दें नीलगिरी के पेड़ लगाने में ज्यादा मेहनत की आवश्यकता नहीं पड़ती है। किसान कम लागत में बंपर मुनाफा कमा लेता है।

नीलगिरी की लकड़ियां बेहद मजबूत मानी जाती हैं। पानी का भी इनपर कुछ खास असर नहीं पड़ता है। इनका इस्तेमाल पेटियां, ईंधन, हार्ड बोर्ड, फर्नीचर और पार्टिकल बोर्ड इत्यादि बनाने के लिए किया जाता है। यह पेड़ केवल 5 साल में अच्छी तरह से विकास कर लेता है। इसके बाद इनकी कटाई कर किसान अच्छा मुनाफा कमा सकता है। हालांकि ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए किसानों को 10 से 12 सालों तक रुकने को बोला जाता है। 10-12 सालों में इस पेड़ की मोटाई बढ़ जाती है, फिर ये और भी महंगी कीमतों पर बिकता है।

यह भी पढ़ें :  Mangala Gauri Vrat 2022: सावन का पहला मंगला गौरी व्रत कल, जानें पूजा विधि और महत्व 

नीलगिरी के एक पेड़ से लगभग 400 किलो लकड़ी प्राप्त होती है। बाजार में यूकेलिप्टिस की लकड़ी 6 से 9 रुपए प्रति एक किलो के भाव से बिकती है। ऐसे में अगर हम एक हेक्टेयर में तीन हजार पेड़ लगाते हैं तो आसानी से 80 लाख रुपये से एक करोड़ रुपये तक कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :  NEET Exam 2022: 90 प्रतिशत छात्राओं के उतरवाए अंडरगारमेंट्स, की ऐसी हरकत की रोने लगीं लड़कियां, गुस्साए पालकों ने किया हंगामा

नीलगिरी के पेड़ों को पूरे भारत में कहीं भी लगाया जा सकता है। मौसम का इस पर असर नहीं पड़ता है। इसके अलावा इन्हें सभी तरह की मिट्टी पर लगाया जा सकता है। आप एक हेक्टेयर में तकरीबन 3 हजार पौधे लगा सकते हैं। इन तीन हजार पौधों को किसी सर्टिफाइड नर्सरी से खरीदेंगे तो ज्यादा से ज्यादा 21 हजार रुपये तक का खर्चा होगा। सिंचाई, गुड़ाई और निड़ाई लगाकर आपका 30 से 40 हजार रुपये तक में इस पेड़ की फसल लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : कब शुरू हुई थी कांवर यात्रा?, क्या है इसकी कहानी, किस मुहूर्त में करें जलाभिषेक 

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें