farmers can take a big step amid inauguration of new Parliament House!

New Parliament Building Inauguration: किले में तब्दील हुई राजधानी, नए संसद भवन के उद्घाटन के बीच बड़ा कदम उठा सकते है किसान!

New Parliament Building Inauguration: नए संसद भवन को लेकर लुटिएंस दिल्ली को किले में तब्दील कर दिया गया है। संसद भवन और उसके आसपास के इलाकों

Edited By :   Modified Date:  May 28, 2023 / 08:28 AM IST, Published Date : May 28, 2023/8:28 am IST

नई दिल्ली : New Parliament Building Inauguration: नए संसद भवन को लेकर लुटिएंस दिल्ली को किले में तब्दील कर दिया गया है। संसद भवन और उसके आसपास के इलाकों में प्राइवेट गाड़ियों पर रोक रहेगी। शाम साढ़े 3 बजे तक नई दिल्ली जिले के सभी रास्ते बंद रहेंगे। वहीं, जंतर-मंतर पर धरना दे रहे पहलवानों ने आज नए संसद भवन के बाहर महापंचायत का भी ऐलान किया है। इसे देखते हुए दिल्ली के सभी बॉर्डर पर बैरिकेडिंग की गई है। दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर सिंघु और टिकरी बॉर्डर को भी सील कर दिया गया है। सीमेंट के बड़े-बड़े पत्थर लगाकर सिंघु और टिकरी बॉर्डर को पुलिस ने ब्लॉक कर दिया गया है। सिंघु बॉर्डर और टिकरी बॉर्डर पर पुलिस दिल्ली की तरफ जाने वाले वाहनों की चेकिंग कर रही है। जंतर-मंतर जाने वाले सभी रास्ते भी सील कर दिए गए हैं। किसान नेता राकेश टिकैत ने दिल्ली के चारों तरफ से लोगों को एंट्री करने की अपील की थी।

यह भी पढ़ें : New Parliament Building Inauguration LIVE Updae: पीएम मोदी ने नई संसद का किया लोकार्पण, सेंगोल स्थापित कर 20 पंडितों से लिया आशीर्वाद 

लोकतांत्रिक इतिहास में लिखा जाएगा स्वर्णिम अध्याय

New Parliament Building Inauguration:  अब से कुछ देर बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए संसद भवन का उद्घाटन करेंगे। इसलिए पूरी दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम कर लिए गए हैं। सूत्रों के मुताबिक, आज जंतर-मंतर से पार्लियामेंट की तरफ जाने वाली हर सड़क को पूरी तरह से बंद किया जा सकता है। भारत के लोकतांत्रिक इतिहास में आज एक स्वर्णिम अध्याय लिखा जाएगा। जब प्रधानमंत्री मोदी देश को नए संसद भवन की सौगात देंगे और सुरक्षा एजेंसियां किसी भी हाल में ऐसे कार्यक्रम में कोई बाधा उत्पन्न नहीं होने देना चाहती है। इसलिए आज पूरी दिल्ली को एक तरह से हाई अलर्ट पर रखा गया है। दिल्ली एंट्री करने वाली सभी सीमाओं को एक तरह से सील कर दिया गया है. सीमा पर सुरक्षा बलों के जवान पूरा रात गश्त लगाते रहे।

यह भी पढ़ें : New Parliament Building Inauguration LIVE Updae: नई संसद में किया जा रहा स्थापित, संतों ने विधि-विधान के साथ PM MODI को सौंपा सेंगोल 

महापंचायत के ऐलान के बाद पुलिस अलर्ट

New Parliament Building Inauguration:  ये तस्वीरें हरियाणा और दिल्ली से जोड़ने वाली टिकरी बॉर्डर की है। किसान आंदोलन के वक्त ये आंदोलन के एक केंद्र के तौर पर रहा था। ऐसे में आज किसी तरह की कोई परेशानी सामने ना आए इसलिए इसे पहले ही सील कर दिया गया है। दरअसल, दिल्ली पुलिस ने संसद भवन के आसपास किसी भी धरने प्रदर्शन की इजाजत नहीं दी है। लेकिन जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे पहलवानों से संसद भवन के बाहर महिला महापंचायत बुलाई है इसलिए पुलिस सजग हो गई है। सूत्रों की मानें तो दिल्ली पुलिस ने किसी भी स्थिति से निपटने की तैयारी तो कर ही ली है। साथ ही भीड़ न जुटे, इसकी भी तैयारी पुलिस ने की है। इसके लिए पुलिस ने दिल्ली के तमाम बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ा दी है। दिल्ली पुलिस ने खासकर सिंघु बॉर्डर, दिलशाद गार्डन बॉर्डर, बदरपुर बॉर्डर और टिकरी बॉर्डर पर सुरक्षा कड़ी कर दी है।

यह भी पढ़ें : New Parliament Inauguration Ceremony: आज देश को मिलेगी नई संसद, हवन-पूजा के बाद पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन 

किसान कर सकते है दिल्ली में घुसने की कोशिश

New Parliament Building Inauguration:  पुलिस का आकलन है कि इन जगहों से हजारों किसान दिल्ली में घुसने की कोशिश कर सकते हैं। इसलिए बॉर्डर के साथ-साथ जंतर-मंतर के पास भी सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। आज जंतर-मंतर से पार्लियामेंट की तरफ जाने वाली हर सड़क को पूरी तरह से बंद कर गया है। इन जगहों पर पुलिस के अलावा पैरा मिलिट्री फोर्स के जवान बड़ी तादाद में मौजूद रहेंगे। इनमें भारी तादाद में महिला जवान को भी शामिल किया गया है। इसके साथ ही उत्तर पूर्वी दिल्ली क्षेत्र में 6 अतिरिक्त कंपनियां को तैनात किया गया है। तमाम तैयारियों के साथ पुलिस लगातार पहलवानों को मनाने की कोशिश में भी जुटी है। पुलिस पहलवानों के किसी और जगह महापंचायत करने का भी अग्रह कर रही है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers