गायों को गोद लेने के लिये यहां बनेगी नयी योजना, बजट में इतनी राशि का प्रावधान |

गायों को गोद लेने के लिये यहां बनेगी नयी योजना, बजट में इतनी राशि का प्रावधान

कर्नाटक सरकार ने शुक्रवार को अपने बजट में गोशालाओं में गायों को गोद लेने के लिए सार्वजनिक और निजी संस्थानों को प्रोत्साहित करने के मकसद से 'पुण्यकोटि दत्तू योजना' शुरू करने का प्रस्ताव पेश किया है। गोशालाओं की संख्या को वर्तमान 31 से बढ़ाकर 100 करने का प्रस्ताव भी रखा गया है New scheme proposed to encourage adoption of cows in Karnataka

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : March 4, 2022/5:53 pm IST

बेंगलुरू, 4 मार्च । encourage adoption of cows: कर्नाटक सरकार ने शुक्रवार को अपने बजट में गोशालाओं में गायों को गोद लेने के लिए सार्वजनिक और निजी संस्थानों को प्रोत्साहित करने के मकसद से ‘पुण्यकोटि दत्तू योजना’ शुरू करने का प्रस्ताव पेश किया है। गोशालाओं की संख्या को वर्तमान 31 से बढ़ाकर 100 करने का प्रस्ताव भी रखा गया है और इसके लिए बजट में 50 करोड़ रुपये उपलब्ध कराए जाएंगे।

read more: पुरानी पेंशन मुद्दा : सरकारी कर्मचारियों ने हिमाचल विधानसभा के बाहर धरना वापस लिया

मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने बजट 2022-23 पेश करते हुए कहा, ”हमारी सरकार ने पशु संसाधन के संरक्षण को अधिक महत्व दिया है। इस पृष्ठभूमि में, ‘‘कर्नाटक वध रोकथाम एवं पशु संरक्षण अधिनियम, 2020’’ को पिछले साल लागू किया गया था। इस अधिनियम के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए, गोशालाओं की संख्या वर्तमान 31 से बढ़ाकर 100 की जाएगी। इस उद्देश्य के लिए 50 करोड़ रुपये प्रदान किए जाएंगे।”

read more: लगातार बढ़ रही है राजस्थान की अर्थव्यवस्था, नई बुलंदियों पर ले जाएंगे राज्य को: गहलोत

उन्होंने कहा कि राज्य में पहली बार सरकार ‘पुण्यकोटि दत्तू योजना’ शुरू करेगी। बोम्मई ने कहा कि यह योजना सार्वजनिक और निजी संस्थानों को 11,000 रुपये सालाना का भुगतान करके गोशालाओं में गायों को गोद लेने के लिए प्रोत्साहित करेगी।