रेलवे ने जारी की नई समय सारणी 261 ट्रेनों की गति बढ़ी, ’मिशन रफ्तार‘ से बचेगा यात्रियों का समय | New timetable issued by Railways increased speed of 261 trains

रेलवे ने जारी की नई समय सारणी 261 ट्रेनों की गति बढ़ी, ’मिशन रफ्तार‘ से बचेगा यात्रियों का समय

रेलवे ने जारी की नई समय सारणी 261 ट्रेनों की गति बढ़ी, ’मिशन रफ्तार‘ से बचेगा यात्रियों का समय

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : July 2, 2019/3:34 am IST

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने 1 जुलाई से ट्रेनों की नई समय सारणी जारी कर दी है। इस सारणी में देश में 261 ट्रेनों की गति बढ़ा दी गई है। यह कदम ’मिशन रफ्तार’ के तहत उठाए गए हैं। अलग-अलग जोन में चलने वाली इन ट्रेनों में अब 110 मिनट तक समय की बचत होगी। नई समय सारणी में उन ट्रेनों का आने जाने का समय देखा जा सकता है।

ये भी पढ़ें –दो सड़क हादसों में कांग्रेस नेता सहित तीन लोगों की मौत

नई समय सारणी में पहले से शुरू की जा चुकी 49 नई ट्रेनों को शामिल किया गया है। इसमें एक वंदे भारत एक्सप्रेस, 34 हमसफर एक्सप्रेस, 11 अंत्योदय एक्सप्रेस, दो तेजस एक्सप्रेस और एक उदय एक्सप्रेस ट्रेन है। रॉलिंग स्टॉक का इस्तेमाल भी अधिकतम किया गया है। विभिन्न गंतव्यों पर यार्ड में खड़े रैक की समीक्षा करने से पता चला कि कुछ टर्मिनलों में ट्रेनें ज्यादा समय तक खड़ी रहती हैं।

ये भी पढ़ें –बच्चे की आंख फोड़कर हत्या के मामले में पुलिस की जांच में अलग खुलासा, दोस्त ने ही बच्चे को जान से मारा

बता दें कि मोदी सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान रेलवे बजट 2016-17 में ’मिशन रफ्तार’ की घोषणा की गई थी और अगले पांच साल में मालगाड़ी की औसत गति दोगुना करने और गैर उपनगरीय पैसेंजर ट्रेनों की औसत गति 25 किलोमीटर प्रति घंटा बढ़ाने का भी लक्ष्य रखा गया था।

<iframe width=”715″ height=”402″ src=”https://www.youtube.com/embed/_0bLQa_EeyY” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>