जिंदल कंपनी पर पर्यावरण नियमों के उल्लंघन के आरोपों की जांच के लिए एनजीटी ने समिति बनाई | NGT forms committee to probe allegations of violation of environmental rules on Jindal company

जिंदल कंपनी पर पर्यावरण नियमों के उल्लंघन के आरोपों की जांच के लिए एनजीटी ने समिति बनाई

जिंदल कंपनी पर पर्यावरण नियमों के उल्लंघन के आरोपों की जांच के लिए एनजीटी ने समिति बनाई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:50 PM IST, Published Date : May 29, 2021/9:18 am IST

नयी दिल्ली, 29 मई (भाषा) राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में कुछ गांवों में जिंदल स्टील वर्क्स लिमिटेड के औद्योगिक कार्यों में पर्यावरण नियमों के उल्लंघन का आरोप लगाने वाली याचिका पर जांच के लिए पांच सदस्यीय एक समिति गठित की है।

एनजीटी अध्यक्ष न्यायमूर्ति ए के गोयल के नेतृत्व वाली पीठ ने समिति से जल एवं वायु संबंधी कानूनों और हानिकारक अपशिष्ट प्रबंधन नियमों के अनुपालन, मैंग्रोव वृक्षों को गिराने तथा कृषि संबंधी नुकसान समेत विभिन्न मुद्दों की जांच करने को कहा है।

पर्यावरण एवं वन मंत्रालय के सचिव द्वारा नामांकित मंत्रालय के संयुक्त सचिव स्तर के एक अधिकारी इस समिति के अध्यक्ष होंगे और इसमें केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, आईआईटी-मुंबई के अधिकारी, रायगढ़ जिलाधिकारी और राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य भी शामिल होंगे।

पीठ ने कहा, ‘‘समिति इसका भी आकलन कर सकती है कि पर्यावरण को कितना नुकसान हुआ और इसकी भरपाई के लिए कितने हर्जाने की आवश्यकता है। समिति को किसी भी अन्य विशेषज्ञ संस्थान या व्यक्ति से मदद लेने तथा ऑनलाइन कार्यवाही करने की छूट होगी। केवल जरूरी होने पर ही मौके का मुआयना करना होगा।’’

एनजीटी रायगढ़ निवासी समिता राजेंद्र पाटिल की याचिका पर सुनवाई कर रहा था जिसमें जिंदल स्टील वर्क्स पर पर्यावरण नियमों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया है।

भाषा गोला नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers