एनजीटी ने 'वाराणसी टेंट सिटी' परियोजना के खिलाफ दायर याचिका पर तथ्यात्मक रिपोर्ट मांगी |

एनजीटी ने ‘वाराणसी टेंट सिटी’ परियोजना के खिलाफ दायर याचिका पर तथ्यात्मक रिपोर्ट मांगी

एनजीटी ने 'वाराणसी टेंट सिटी' परियोजना के खिलाफ दायर याचिका पर तथ्यात्मक रिपोर्ट मांगी

:   Modified Date:  March 19, 2023 / 06:19 PM IST, Published Date : March 19, 2023/6:19 pm IST

नयी दिल्ली, 19 मार्च (भाषा) राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) ने वाराणसी में ‘टेंट सिटी परियोजना’ पर लगे पर्यावरण नियमों के उल्लंघन के आरोप पर एक समिति से तथ्यात्मक रिपोर्ट मांगी है।

एनजीटी एक जनहित याचिका पर सुनवाई कर रहा था। याचिका में आरोप लगाया गया था कि गंगा नदी के किनारे 100 एकड़ क्षेत्र में फैली परियोजना, वनस्पतियों और जीवों के लिए हानिकारक है और इसके परिणामस्वरूप अनुपचारित सीवेज सीधे नदी में जा रहा था।

‘वाराणसी टेंट सिटी’ परियोजना का उद्घाटन इसी साल जनवरी महीने में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किया गया था। न्यायमूर्ति ए. के. गोयल की पीठ ने कहा कि अगर आरोप सही हैं, तो यह पर्यावरण नियमों के गंभीर उल्लंघन को दर्शाता है।

उन्होंने कहा कि किसी भी आदेश को पारित करने से पहले राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (एनएमसीजी), केंद्रीय पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) जैसी संस्थाओं की सात सदस्यीय संयुक्त समिति से तथ्यात्मक रिपोर्ट लेना आवश्यक था।

पीठ में न्यायिक सदस्य न्यायमूर्ति सुधीर अग्रवाल और विशेषज्ञ सदस्य ए सेंथिल वेल भी शामिल हैं। पीठ ने समिति को एक सप्ताह के भीतर बैठक करने और दो महीने के भीतर न्यायाधिकरण को अपनी रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है। इस मामले में अगली सुनवाई 26 मई को होगी।

भाषा

साजन संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers