काढ़ा पीने वालों को घेर रही अब ये समस्या, विटामिन C और D के साइड इफेक्ट भी आ रहे सामने, कहीं आपको भी तो नहीं दिख रहे ये लक्षण | Now this problem is surrounding those who drink decoction Side effects of Vitamin C and D are also coming to the fore Are you not seeing these symptoms anywhere?

काढ़ा पीने वालों को घेर रही अब ये समस्या, विटामिन C और D के साइड इफेक्ट भी आ रहे सामने, कहीं आपको भी तो नहीं दिख रहे ये लक्षण

काढ़ा पीने वालों को घेर रही अब ये समस्या, विटामिन C और D के साइड इफेक्ट भी आ रहे सामने, कहीं आपको भी तो नहीं दिख रहे ये लक्षण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:34 PM IST, Published Date : June 24, 2021/1:38 pm IST

नई दिल्ली। कोरोना की वजह से उपजी परिस्थितियों के कई साइड इफेक्ट देखने को मिल रहे हैं । राष्ट्रीय राजधानी समेत देश के अस्पतालों में कई सारे ऐसे मरीज आ रहे हैं जिन्होंने कोरोना से बचने के लिए कई उपाय किए थे, कई ने इसका अतिरेक भी किया था। दरअसल कोरोना से बचने के लिए आवश्यकता से अधिक काढ़ा पीने वालों को अब बवासीर यानि पाइल्स की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। कई लोगों ने सामान्य होने के बावजूद दवाइयों का जरुरत से ज्यादा इस्तेमाल किया है। ऐसे लोगों को कई तरह की एलर्जी हो रही है। वहीं सैनेटाइजर का उपयोग करने वालों को स्किन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

पढ़ें- दूल्हा-दुल्हन राजी.. बीच में आया ‘भाईजी’, ससुराल पहुंचने से पहले दुल्हन की पिटाई.. मंदिर से लव मैरिज कर लौट रहे थे

दरअसल कोरोना संकट के समय लोगों ने विटामिन सी, विटामिन डी और काढ़ा जैसे पदार्थो का जमकर इस्तेमाल किया है। जरूरत से ज्यादा विटामिन डी या विटामिन सी के सेवन की वजह से लोगों को कब्ज हो रही है। वहीं गरम पदार्थो का अत्यधिक सेवन करने वाले ऐसे सैकड़ों मरीज है जो पाईल्स का इलाज कराने अस्पताल के चक्कर काट रहे हैं। कई लोगों को घबराहट और जी मचलाना जैसी समस्याएं भी हो रही हैं। दरअसल शरीर में ज्यादा गरम चीजे खाने की वजह से अंदरुनी अंगों का सिस्टम गड़बड़ा गया है, जिसकी वजह से अलग-अलग लोगों में कई तरह की समस्याएं देखी जा रही हैं।

Read More News: पेट्रोल-डीजल के दामों में लगी आग, यहां पेट्रोल 108 तो डीजल 100 रुपए…

वहीं कोरोना के बाद होने वाली बीमारियों को लेकर भी डॉक्टरों ने आगाह किया है। सांस लेने में दिक्कत और थकान पोस्ट कोविड वाले मरीजों के लिए कॉमन प्राब्लम है। देश में बड़ी तादाद में कोरोना से ठीक होने के बाद लोग इस समस्या का सामना कर रहे हैं।

Read More News: छत्तीसगढ़ : स्कूल शिक्षा विभाग में बड़ी संख्या में अनुकंपा नियुक्ति…

एलर्जी और सामान्य बीमारियों को लेकर डॉक्टरों ने ऐसे लोगों को चेताया है जो खुद से इलाज करने लग जाते हैं। डॉक्टरों के मुताबिक मल्टी-विटामिन का सेवन लगातार नहीं करना चाहिए। 3 से 6 महीने के सेवन के बाद कम से कम 3 महीने का ब्रेक देना चाहिए। वहीं शरीरी में कोई भी समस्या दिखने पर उसका इलाज डॉक्टर से ही कराएं, खुद डॉक्टर ना बनें।

 

 
Flowers