संत फ्रांसिस जेवियर के अवशेषों के दर्शन से पहले होगी ओल्ड गोवा चर्च की मरम्मत |

संत फ्रांसिस जेवियर के अवशेषों के दर्शन से पहले होगी ओल्ड गोवा चर्च की मरम्मत

संत फ्रांसिस जेवियर के अवशेषों के दर्शन से पहले होगी ओल्ड गोवा चर्च की मरम्मत

:   Modified Date:  June 5, 2023 / 03:19 PM IST, Published Date : June 5, 2023/3:19 pm IST

पणजी, पांच जून (भाषा) गोवा पर्यटन विभाग संत फ्रांसिस जेवियर के अवशेषों का 10 साल में एक बार होने वाले दर्शन से पहले ओल्ड गोवा के पुराने विरासत स्थलों/भवनों में सुविधाओं का आधुनिकीकरण करेगा। गोवा सरकार में मंत्री रोहन खौंटे ने सोमवार को बताया कि संत फ्रांसिस जेवियर के अवशेषों को अगले साल दर्शन के लिए रखा जाना है।

खौंटे ने आज दिन में ओल्ड गोवा के बेसिलिका ऑफ बोम जीजस में चर्च के पदाधिकारियों और अन्य हितधारकों के साथ बैठक की। संत फ्रांसीस जेवियर के अवशेष इसी चर्च में रखे हुए हैं।

बैठक के बाद मंत्री ने पत्रकारों को बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा 2019 में शुरू की गई प्रसाद योजना (तीर्थयात्रा कायाकल्प और आध्यात्मिक संवर्द्धन अभियान-प्रसाद) के तहत ओल्ड गोवा चर्च परिसर का कायाकल्प किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि 2024 में संत फ्रांसिस जेवियर के अवशेषों के एक दशक बाद दर्शन के लिए खोले जाने से पहले परिसर में बुनियादी ढांचे, शौचालयों, सूचना खिड़कियों और अन्य सुविधाओं की पूर्ण व्यवस्था की जाएगी।

यह आयोजन 21 नवंबर, 2024 से पांच जनवरी, 2025 तक ओल्ड गोवा में होगा।

खौंटे ने बताया कि चर्च के पदाधिकारियों और अन्य पक्षकारों को विश्वास में लेकर और परिसर की देखभाल करने वाले भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की अनुमति के बाद प्रसाद योजना को लागू किया जा रहा है।

भाषा अर्पणा सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)