महाराणा प्रताप से संबंधित स्थलों पर चल रहे विकास कार्यों में तेजी लायी जाएगी : पर्यटन मंत्री |

महाराणा प्रताप से संबंधित स्थलों पर चल रहे विकास कार्यों में तेजी लायी जाएगी : पर्यटन मंत्री

महाराणा प्रताप से संबंधित स्थलों पर चल रहे विकास कार्यों में तेजी लायी जाएगी : पर्यटन मंत्री

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : March 11, 2022/7:37 pm IST

जयपुर, 11 मार्च (भाषा) राजस्थान के पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने शुक्रवार को कहा कि महाराणा प्रताप से संबंधित स्थलों पर चल रहे विकास कार्यों में तेजी लायी जाएगी।

सिंह ने विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान इस संबंध में सदस्यों द्वारा पूछे गये पूरक प्रश्नों के उत्तर में बताया कि महाराणा प्रताप से संबंधित स्थलों जैसे हल्दीघाटी, गोगुंदा, छापली, चावण्ड और दिवेर में मेवाड़ कॉम्प्लेक्स फेज-2 के अंतर्गत पर्यटन विकास के कार्य किए जा रहें हैं। उन्होंने कहा कि इन कार्यों में और तेजी लायी जाएगी।

इससे पहले पर्यटन मंत्री ने विधायक धर्मनारायण जोशी के मूल प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि महाराणा प्रताप से सम्बन्धित स्थलों पर वर्तमान में कोई अवैध कब्जा नहीं है।

उन्होंने बताया कि श्री वीर हनुमान जी ट्रस्ट सामोद जयपुर में प्रस्तावित रोप-वे से लगती भूमि वन भूमि है। उन्होंने कहा कि वन विभाग से सहमति के लिए वन विभाग को पत्र लिखा है जो उस विभाग में प्रक्रियाधीन है।

उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा सामोद हनुमान मंदिर तक रोप-वे से आवागमन प्रारंभ नहीं किया गया है तथा वर्तमान में प्रकरण वन विभाग की सहमति हेतु प्रक्रियाधीन है।

इस बीच नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया ने विभाग के कार्यो की प्रगति पर सवाल उठाया। इस पर विश्वेन्द्र सिंह ने चुटकी लेते हुए कहा, ‘‘ एक वर्ष की छुट्टी पर गया… विभाग मुख्यमंत्री के पास था… अब वापस आया हूं… तो निश्चित रूप से आपके आदेश का अनुपालन होगी।’’मंत्री के बयान से सदन में पक्ष-विपक्ष के सभी विधायक हंसने लगे।

उल्लेखनीय है कि जुलाई 2020 में पायलट खेमे के बागावत के समय में विश्वेन्द्र सिंह द्वारा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की खिलाफत करने के कारण उन्हें पर्यटन मंत्री के पद से बर्खास्त कर दिया गया था। नवंबर 2021 में मंत्रिमंडल फेरबदल में उन्हें दौबारा से पर्यटन मंत्री बनाया गया। भाषा कुंज

राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)