Order to close all schools again in Bihar

फिर से सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश, कोरोना संक्रमण के बीच इस वजह से लिया गया बड़ा फैसला

Order to close all schools again in Bihar सासाराम में रामनवमी पर उपजे विवाद के बाद हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही।

Edited By :   Modified Date:  April 3, 2023 / 12:20 PM IST, Published Date : April 3, 2023/12:17 pm IST

Order to close all schools again in Bihar : बिहार में रामनवमी के बाद से सांप्रदायिक तनाव जारी है। बिहार स्थित रोहतास के सासाराम में रामनवमी पर उपजे विवाद के बाद हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही। सोमवार सुबह 4:30 बजे भी सासाराम के नगर थाना क्षेत्र के मोची टोला में बम बाजी की गई। इस मोहल्ले में हुई बम बाजी के बाद यहां पर SSB जवानों ने फ्लैग मार्च किया। बता दें सासाराम में अभी तक 32 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है।

Read more: BJP सांसद और विधायक PM मोदी से करेंगे मुलाकात, छग सरकार की कई मुद्दों पर करेंगे शिकायत 

दहशत में आये लोग

रैपिड एक्शन फोर्स की तैनाती और केंद्रीय सुरक्षा बलों के आने के बाद माना जा रहा था कि माहौल में सुधार आएगा। लेकिन असामाजिक तत्वों ने आज सुबह 4:30 बजे के आसपास मोची मोहल्ले में बम विस्फोट की घटना अंजाम देकर माहौल बिगाड़ने की कोशिश की है। इस बीच स्थानीय लोगों में चिंता और डर का माहौल है। स्थानीय लोगों का आरोप है कि जब माहौल ठीक नहीं तब पुलिस को सतर्क रहने की जरूरत है।

बिहार में रामनवमी के बाद से सांप्रदायिक तनाव जारी है। नवादा और सासाराम सहित कई जिलों में जारी हिंसक झड़प के बाद अब इसकी आग मुजफ्फरपुर भी पहुंच गई है। मुजफ्फरपुर में रामनवमी जुलूस के बाद दो पक्षों में हुए विवाद के बाद मामला तूल पकड़ लिया और देर रात दो पक्षों में तनाव के कारण एक पक्ष के पोल्ट्री फार्म में आग लगा दिया गया, जिसके बाद मौके पर अफरा तफरी मच गया।

सूचना पर पहुंची पुलिस ने स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर दोनों पक्षों के बीच समझौता कराने में जुट गई है। दरअसल सासाराम में एक बम धमाका हुआ और इस धमाके में छह लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। अब बिहार के कई इलाकों में भारी फोर्स तैनात कर दी गई है। स्कूल और मदरसों को बंद कर दिया गया है।

इस वजह से लिया गया फैसला

Order to close all schools again in Bihar : सांप्रदायिक तनाव फैलने के खतरे को देखते हुए कुछ इलाकों में इंटरनेट सेवाएं भी बंद कर दी गई हैं। वहीं, बिहार पुलिस का कहना है कि अब स्थिति पर काबू पा लिया गया है और हालात शांतिपूर्ण हैं। बिहार पुलिस ने हिंसा की घटनाओं के आरोप में 45 लोगों को गिरफ्तार भी किया है। साथ इन वजहों से इलाकों में फोर्स तैनात कर दी गई है और स्कूलों, मदरसों और कोचिंग को 4 अप्रैल तक बंद करने के निर्देश दिए गए हैं।

  • रोहतास जिले के प्रशासन ने सभी स्कूलों, मदरसों और कोचिंग को 4 अप्रैल तक बंद रखने का आदेश दिया है। पूरे जिले में इंटरनेट सेवाएं बंद रखी गई हैं।
  • हिंसा के अलग-अलग मामलो में अभी तक लगभग एक दर्जन एफआईआर दर्ज की जा चुकी हैं।
  • बिहार शरीफ की हिंसा में 27 तो रोहतास में कुल 18 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।
  • सासाराम में बम धमाके के बाद धारा 144 लागू कर दी गई है. इसी के चलते अमित शाह के कार्यक्रम को भी रद्द कर दिया गया है।
  • अमित शाह का कार्यक्रम रद्द किए जाने के चलते बीजेपी और जेडीयू आमने-सामने हैं।
  • बीजेपी ने जेडीयू पर आरोप लगाए हैं कि वह जानबूझकर धारा 144 लागू कर रही है।

Read more: आज होगी BJP की विस स्तरीय बैठक, बूथ सशक्तिकरण समेत इन अहम मुद्दों पर होगी चर्चा

  • पुलिस ने लोगों से अपील की है कि अफवाहों पर ध्यान न दें। साथ ही यह भी कहा गया है कि अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।
  • बिहार शरीफ की मेन मार्केट में ‘डिजिटल दुनिया’ नाम के एक स्टोर में 3.5 करोड़ रुपये की लूट का मामला सामने आया है।
  • दुकान के मालिक ने सीसीटीवी फुटेज शेयर करके दावा किया है कि उपद्रवियों ने उनकी दुकान में लूटपाट की है।
  • रामनवमी के दौरान सासाराम और बिहार शरीफ में शोभायात्रा खत्म होने के दौरान दो पक्षों में विवाद हो गया था और आगे चलकर इस विवाद ने हिंसा का रूप ले लिया।
  • आरोप है कि एक मस्जिद में आग लगा दी गई और पत्थरबाजी भी की गई। वहीं, दूसरी तरफ का आरोप है कि रामनवमी की शोभायात्रा पर पत्थरबाजी की गई।
  • इस दौरान दोनों ओर से पत्थर चले, गोलियां चलीं और देखते ही देखते भीड़ ने आगजनी शुरू कर दी, जब तक पुलिस कार्रवाई करती तब तक बहुत कुछ बर्बाद हो चुका था।
  • इस पूरे मामले पर जमकर राजनीति भी हो रही है, जहां बीजेपी सत्ताधारी जेडीयू और आरजेडी को घेर रही है वहीं सीएम नीतीश कुमार का कहना है कि प्रशासन इस मामले की जांच कर रहा है।

 

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें