Delhi Pollution: राजधानी में रातभर हुई झमाझम बारिश, साफ हुई हवा, प्रदूषण से मिली राहत |

Delhi Pollution: राजधानी में रातभर हुई झमाझम बारिश, साफ हुई हवा, प्रदूषण से मिली राहत

Delhi Pollution: दिल्ली में बृहस्पतिवार शाम चार बजे एक्यूआई 437 था, जो शुक्रवार सुबह सात बजे सुधरकर 408 हो गया। इसके दिन में और कम होने की उम्मीद है।

Edited By :   Modified Date:  November 10, 2023 / 10:59 AM IST, Published Date : November 10, 2023/9:32 am IST

Delhi Pollution: नयी दिल्ली, 10 नवंबर । पिछले एक सप्ताह से वायु प्रदूषण के खतरनाक स्तर से परेशान दिल्लीवासियों को बृहस्पतिवार को रातभर हुई बारिश के कारण राहत मिली और राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता में शुक्रवार सुबह स्पष्ट सुधार देखा गया। हवा साफ होने का असर दिन में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) में भी प्रतिबिंबित होने की उम्मीद है। एक्यूआई पिछले 24 घंटे के आंकड़ों का औसत होता है।

दिल्ली में बृहस्पतिवार शाम चार बजे एक्यूआई 437 था, जो शुक्रवार सुबह सात बजे सुधरकर 408 हो गया। इसके दिन में और कम होने की उम्मीद है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने हल्की बारिश समेत मौसम संबंधी अनुकूल परिस्थितियों के कारण दीपावली से पहले वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार होने का अनुमान जताया है।

अधिकारियों ने कहा था कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण हवा की दिशा उत्तर-पश्चिम से दक्षिण-पूर्व की तरफ बदलने से भारत के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में पराली जलाए जाने से निकलने वाले धुएं के कारण होने वाले प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी।

read more: Dhanetars 2023: धनतेरस के दिन क्यों जलाते हैं ‘यम का दीपक’, जानिए इसका महत्व और सही दिशा

उन्होंने कहा था कि पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने के बाद हवा की गति मौजूदा समय में लगभग पांच से छह किलोमीटर प्रति घंटे से बढ़कर 11 नवंबर को लगभग 15 किलोमीटर प्रति घंटे हो जाएगी, जिससे दीपावली से पहले प्रदूषक तत्वों के तितर-बितर होने की संभावना है।

प्रदूषण के स्तर में पराली जलाने की घटनाओं का योगदान

दिल्ली में पार्टिकुलेट मैटर प्रदूषण के स्रोतों की पहचान करने वाले ‘डिसीजन सपोर्ट सिस्टम’ के आंकड़ों के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को 38 फीसदी प्रदूषण के लिए पड़ोसी राज्यों, विशेष रूप से पंजाब और हरियाणा में पराली जलाए जाने से निकला धुआं जिम्मेदार था। शहर में प्रदूषण के स्तर में पराली जलाने की घटनाओं का योगदान बृहस्पतिवार को 27 फीसदी रहा, जबकि शुक्रवार को इसके 16 फीसदी रहने का अनुमान है।

आंकड़ों में परिवहन को भी वायु प्रदूषण का प्रमुख कारण बताया गया है, जो दिल्ली की बिगड़ती आबोहवा में 12 से 14 फीसदी का योगदान दे रहा है।

read more: कश्मीर : अंतरराष्ट्रीय सीमा पर मारे गए बीएसएफ जवान ने नियंत्रण रेखा पर दर्जनों सैनिकों की जान बचाई थी

दिल्ली सरकार शहर में वायु प्रदूषण के खतरनाक स्तर से निपटने के लिए 20 या 21 नवंबर को कृत्रिम बारिश की प्रक्रिया अपनाने की योजना बना रही है। इससे संबंधित एक प्रस्ताव उच्चतम न्यायालय को सौंपा जाएगा, जो वायु प्रदूषण बढ़ने की समस्या से जुड़ी कई याचिकाओं की सुनवाई कर रहा है।

सरकार ने सभी विद्यालयों में दिसंबर में होने वाली छुट्टियों का समय बुधवार को बदल दिया और अब शीतकालीन अवकाश नौ नवंबर से 18 नवंबर तक रहेगा।

ऐप आधारित टैक्सियों के प्रवेश पर प्रतिबंध

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि उच्चतम न्यायालय के आदेशानुसार दिल्ली में ऐप आधारित टैक्सियों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

उन्होंने कहा कि शीर्ष अदालत द्वारा सम-विषम कार योजना की प्रभावशीलता की समीक्षा करने और आदेश जारी करने के बाद शहर में यह योजना लागू की जाएगी। इससे संबंधित मामले की सुनवाई शुक्रवार को होगी।

एक्यूआई शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 450 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है। एक्यूआई के 450 से ऊपर हो जाने पर इसे ‘अति गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।

सर्वे फॉर्म: छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

सर्वे फॉर्म: मध्यप्रदेश में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

 

 
Flowers