पनामा पेपर लीक: ईडी ने कोलकाता के कारोबारी परिवार की पौने तीन करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की |

पनामा पेपर लीक: ईडी ने कोलकाता के कारोबारी परिवार की पौने तीन करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की

पनामा पेपर लीक: ईडी ने कोलकाता के कारोबारी परिवार की पौने तीन करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की

:   Modified Date:  June 5, 2023 / 10:56 PM IST, Published Date : June 5, 2023/10:56 pm IST

नयी दिल्ली, पांच जून (भाषा) प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सोमवार को कहा कि उसने कोलकाता के एक कारोबारी परिवार की 2.74 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है। आरोप है कि परिवार के पास स्विस बैंक में एक खाता था और उसका नाम पनामा पेपर लीक में आया था।

एजेंसी ने कहा कि विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के तहत जब्त की गई संपत्ति में सावधि जमा, बैंक जमा और कोलकाता में जमीन शामिल हैं जो श्यामा प्रसाद मोरारका (मृत) और संजय मोरारका से संबंधित हैं।

ईडी के मुताबिक, पनामा पेपर लीक में कहा गया है कि श्यामा प्रसाद मोरारका और संजय मोरारका ‘बिलिपैक लिमिटेड नामक एक कंपनी में निदेशक और शेयरधारक थे, जिसका गठन ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स में किया गया था’

जांच में पाया गया कि मोरारका परिवार ने फेमा का उल्लंघन करते हुए एचएसबीसी, स्विटजरलैंड में अपने नाम और बिलिपैक लिमिटेड के नाम पर विभिन्न खातों में विदेशी मुद्रा के रूप में संपत्ति रखी थी।

पनामा लीक से जुड़ी एक अन्य कार्रवाई में, एजेंसी ने फेमा के तहत दो जून को बेंगलुरु में राजेंद्र पाटिल के खिलाफ छापेमारी की।

राजेंद्र पाटिल के आवासीय परिसर के साथ-साथ श्री पार्वती टेक्स (इंडिया) प्रा. लिमिटेड की भी तलाशी ली गई। वह कंपनी के एक निदेशक हैं।

ईडी ने कहा कि पनामा पेपर लीक मामले में पाटिल का नाम सामने आया था।

आरोप है कि पाटिल ने विदेशी कंपनियों में अघोषित रूप से 66.35 करोड़ रुपये लगाए हैं और छापेमारी की कार्रवाई से पता चला कि उन्होंने दुबई, तंजानिया और ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स (बीवीआई) में विभिन्न कंपनियों में निवेश किया था।

भाषा नोमान अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers