Kedarnath Heli service Fare List

Kedarnath Heli service Fare List : चार धाम यात्रा पर जाने वाले यात्रियों पर पड़ेगी महंगाई की मार, केदारनाथ हेली सेवा के किराए में होगी इतने प्रतिशत बढ़ोतरी

Kedarnath Heli service Fare List : 2024 में चार धाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं को महंगाई की मार झेलनी पड़ेगी। ऐसा इसलिए क्योंकी,

Edited By :   Modified Date:  March 3, 2024 / 02:20 PM IST, Published Date : March 3, 2024/1:15 pm IST

नई दिल्ली : Kedarnath Heli service Fare List : अब से कुछ दिनों बाद उत्तराखंड चार धाम यात्रा की शुरुआत होने वाली है। 2024 में चार धाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं को महंगाई की मार झेलनी पड़ेगी। ऐसा इसलिए क्योंकी, इस बार यात्रा के दौरान केदारनाथ धाम हेली सेवा किराया पिछले साल के मुकाबले बढ़ाया जाएगा। केदारनाथ हेली सेवा के किराये में पांच फीसदी तक बढ़ोतरी होगी। इस बार भी टिकट बुकिंग आईआरसीटीसी वेबसाइट के जरिए ही होगी।

यह भी पढ़ें : CG BJP Chintamani Maharaj: चिंतामणि महाराज ने कहा ‘मोदी की गारंटी’ सबसे बड़ा मुद्दा.. पार्टी बदलने के सवाल पर कह दी ये बड़ी बात, पढ़े पूरा बयान..

हर साल दर्शन के लिए आते हैं लाखो श्रद्धालु

Kedarnath Heli service Fare List : बता दें कि, केदारनाथ सहित चारों धामों के कपाट खुलने की तिथियां घोषित हो चुकी हैं। इसी के साथ उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (यूकाडा) के पास देशभर से हेली टिकट बुकिंग की पूछताछ आने लगी है। हर साल बद्रीनाथ गंगेत्री-यमुनोत्री समेत चारों धामों में यूपी, दिल्ली, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल से भारी संख्या में तीर्थ यात्री दर्शन करने को आते हैं।

किराए में होगी पांच प्रतिशत तक होगी बढ़ोतरी

Kedarnath Heli service Fare List : यूकाडा ने पिछले साल ही धाम के लिए सेवा देने के लिए ऑपरेटर और किराया तय कर चुका है। तय मानकों के अनुसार ऑपरेटर बेसिक किराए में प्रतिवर्ष पांच प्रतिशत की बढ़ोतरी कर पाएंगे, इस तरह इस बार मौजूदा किराए में पांच प्रतिशत की ही बढ़ोतरी हो पाएगी। पिछले साल हेली सेवाओं का एक तरफ का किराया सिरसी से 2749, फाटा से 2750 और गुप्तकाशी से 3870 रुपए तय किया गया था।

यह भी पढ़ें : Congress Leader’s Join BJP: लोकसभा चुनाव से पहले अब नाथ को दगा दे गए ये नेता, थामा बीजेपी का दामन 

ऑपरेटर में किया गया बदलाव

Kedarnath Heli service Fare List : आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, इस बार भी केदारनाथ में नौ ऑपरेटर ही सेवाएं देंगे। लेकिन इसमें एक बदलाव किया गया है। इसमें ट्रांसभारत ने केस्ट्रल एविएशन की जगह ली है। बीते साल यात्रा शुरू होने से ठीक पहले केदारनाथ धाम में हेलीकॉप्टर रोटर की चपेट में आने से यूकाडा के वित्त नियंत्रक की मौत हो गई थी। इसके बाद यूकडा ने संबंधित हेली कंपनी केस्ट्रल पर रोक लगा दी थी। लेकिन एक ऑपरेटर कम होने से अन्य कंपनियों पर दबाव बढ़ गया था, इस कारण इस बार यूकाडा ने नया टेंडर जारी करते हुए केस्ट्रल एविएशन की जगह अब ट्रांसभारत को मौका दिया है।

यूकाडा के सीईओ अपर सचिव सी रविशंकर ने बताया कि इस बार बुकिंग रेलवे की कंपनी आईआरसीटीसी के जरिए ही ऑनलाइन स्वीकार की जाएगी। जल्द बुकिंग तिथियां घोषित की जाएंगी। उन्होंने लोगों से धोखाधड़ी से बचने के लिए वेबसाइट के जरिए ही टिकट लेने की अपील की है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp