पटनायक ने ओडिशा प्रशासन को नौकरशाहों के हवाले कर दिया है: नड्डा |

पटनायक ने ओडिशा प्रशासन को नौकरशाहों के हवाले कर दिया है: नड्डा

पटनायक ने ओडिशा प्रशासन को नौकरशाहों के हवाले कर दिया है: नड्डा

:   Modified Date:  June 23, 2023 / 07:41 PM IST, Published Date : June 23, 2023/7:41 pm IST

(तस्वीरों के साथ)

भवानीपटना (ओडिशा), 23 जून (भाषा) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे. पी. नड्डा ने ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक पर प्रशासन को नौकरशाहों के हवाले करने (आउटसोर्स) का शुक्रवार को आरोप लगाया।

केंद्र की नरेन्द्र मोदी नीत सरकार के नौ साल पूरे होने के मौके पर कालाहांडी जिले में एक रैली को संबोधित करते हुए नड्डा ने राज्य की बीजू जनता दल (बीजद) सरकार पर निशाना साधा।

नड्डा ने कहा, ‘‘मुझे आश्चर्य है कि ओडिशा को कौन चला रहा है! क्या यही अधिकारी या नेता हैं, जो इस राज्य को चला रहे हैं? मैं यह जानना चाहता हूं। किसी ने मुझसे कहा कि वास्तव में अधिकारी ही राज्य चला रहे हैं, वे ही इस पर शासन कर रहे हैं।’’

उन्होंने आरोप लगाया कि नवीन पटनायक ने “पूरे प्रशासन को अधिकारियों के हवाले कर दिया है।’’ उन्होंने दावा किया कि बीजद के 23 वर्षों के शासन के बावजूद राज्य के लोग बुनियादी सुविधाओं से वंचित हैं।

नड्डा ने दावा किया कि बीजद शासन के तहत ओडिशा पिछड़ा हुआ है। उन्होंने कहा कि राज्य की ‘‘प्रति व्यक्ति आय सबसे कम है’’, कृषि परिवारों के लिए इसकी औसत मासिक आय सबसे कम है, जबकि महिलाओं के खिलाफ अपराध की घटनाएं बढ़ रही हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘ओडिशा में कमल (भाजपा चिह्न) खिलने का समय आ गया है।’’

उन्होंने दावा किया कि प्रधानमंत्री मोदी ने राज्य की साढ़े चार करोड़ की आबादी में से साढ़े तीन करोड़ लोगों को राशन उपलब्ध कराया है।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता ने यह भी आरोप लगाया कि ओडिशा में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वास्तविक लाभार्थियों को मकान नहीं मिल रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘अपात्र लोगों को मकान मिल रहे हैं। इसकी जांच होगी। मैं केंद्रीय (ग्रामीण विकास) मंत्री गिरिराज सिंह से बात करूंगा। घोटाले में शामिल लोगों को सलाखों के पीछे डाला जायेगा।’’

उन्होंने दावा किया कि देशभर में 11 करोड़ लोगों ने ‘आयुष्मान भारत योजना’ का लाभ उठाया है। उन्होंने कहा कि ओडिशा के लोग इस योजना से वंचित हो रहे हैं, क्योंकि पटनायक इसे लागू नहीं कर रहे हैं।

रैली में केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान समेत पार्टी के कई वरिष्ठ नेता मौजूद थे।

नड्डा ने शुक्रवार की दोपहर दिल्ली लौटने से पहले कालाहांडी लोकसभा क्षेत्र के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं के साथ भी चर्चा की।

इससे पहले दिन में, भाजपा नेता ने यहां के निकट मां मानिकेश्वरी मंदिर में पूजा-अर्चना की।

भाषा

देवेंद्र दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)