चार नये शावकों से पेंच राष्ट्रीय उद्यान हुआ गुलजार |

चार नये शावकों से पेंच राष्ट्रीय उद्यान हुआ गुलजार

चार नये शावकों से पेंच राष्ट्रीय उद्यान हुआ गुलजार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : May 24, 2022/6:17 pm IST

सिवनी, 24 मई (भाषा) मध्यप्रदेश के सिवनी जिले में स्थित पेंच बाघ अभयारण्य में (पीटीआर) में पांच वर्षीय एक बाघिन ने चार नन्हें बाघ शावकों को जन्म दिया है। रिजर्व के कर्माझिरी कोर क्षेत्र में चार नन्हें शावकों के साथ बाघिन जंगल सफारी के दौरान पर्यटकों को मंगलवार सुबह को ही दिखाई दी है।

पीटीआर के उप संचालक रजनीश सिंह ने पीटीआई भाषा को बताया कि कर्माझिरी कोर एरिया में 24 मई की सुबह सफारी के दौरान पर्यटकों को एक बाघिन और उसके चार नन्हें शावक कच्ची सड़क पार करते दिखाई दिए हैं। उन्होंने बताया कि शावकों की उम्र एक से डेढ़ माह के बीच होने का अनुमान है।

उन्होंने कहा कि बाघिन के पीछे-पीछे जंगल की कच्ची सड़क पार कर रहे नन्हें शावकों को देखकर पर्यटक रोमांचित हो गए। कुछ पर्यटकों तथा गाइड ने मोबाइल पर वीडियो बना लिया, जो तेजी से इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रहा है।

पीटीआर के फेसबुक पेज पर बाघिन के पीछे कच्ची सड़क पार कर रहे शावकों के वीडियो को प्रबंधन ने पोस्ट किया है।

पीटीआर के गाइड सतीश सिंह ने बताया कि बाघिन को पेंच में गाइड रूनीझुनी बाघिन के नाम से जानते है, जो पर्यटकों को कम दिखाई देती है। उन्होंने बताया कि वयस्क बाघिन की उम्र 5 से 6 साल बताई जा रही है, जो पहली बार शावकों के साथ पर्यटकों को दिखाई दी है।

गौरतलब है कि पीटीआर में बाघों की संख्या 80 से अधिक होने का अनुमान है, इसमें बाघ शावक भी शामिल हैं। अधिकारियों के मुताबिक पीटीआर में शावकों को जन्म देने वाली 14 से 15 बाघिन मौजूद हैं।

भाषा सं दिमो

रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers