People here will get free ration, know who will get how much and what

यहां के लोगों को मिलेगा फ्री राशन, जाने किसको कितना और क्या क्या मिलेगा

यहां के लोगों को मिलेगा फ्री राशन, जाने किसको कितना : People here will get free ration, know who will get how much and what

Edited By: , June 29, 2022 / 06:21 PM IST

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने गरीबों को मुफ्त अनाज देने की योजना को 3 महीने के लिए बढ़ा दिया है। जिसकी जानकारी खुद सीएम अरविंद केजरीवाल ने दी है। राजधानी के गरीब परिवार अब सितंबर माह तक इस योजना का लाभ उठा सकेंगे। केजरीवाल ने कहा कोरोना के बढ़ते मामलें को देखते हुए हमारी सरकार ने इस योजना की शुरुआत की थी। जिससे आम जन को काफी राहत मिली। आम जन के हित को ध्यान में रखते हुए इस योजना को 30 सितंबर तक के लिए बढ़ा दिया हैं। सितंबर माह की अंतिम तारीख तक गरीबों को राशन की दुकानों से मुफ्त अनाज मिलेगा।

Read more :  पत्नी के साथ ये क्या कर गए शाहिद, फैंस ने दिए चौंकाने वाले रिएक्शन… 

बता दें कि केजरीवाल की यह योजना पीएम मोदी की गरीब कल्याण योजना से अलग है। केंद्र गरीब कल्याण योजना के तहत हर महीने 5 किलो अनाज मुफ्त देता है। दिल्ली सरकार के आदेश पर नेशनल फूड सिक्योरिटी (NFS) एक्ट 2013 के तहत, जरूरतमंद और गरीबों को हर महीने 5 किलो अनाज मुफ्त दिया जाता है। केजरीवाल के इस फैसले से 72.77 लाख से ज्यादा लोगों को फायदा होगा।

Read more : iPhone इन मॉडल्स पर दे रहा भारी डिस्काउंट, पूरा ऑफर सुनकर नहीं होगा यकीन

जिसमें प्रवासी मजदूर से लेकर कंस्ट्रक्शन मजदूर, घरेलू कामगार के अलावा बिना राशन कार्ड वाले लोग आएंगे। राजधानी दिल्ली में 2 हजार से ज्यादा राशन की दुकानें हैं।इन्हीं राशन की दुकानों से गरीबों को मुफ्त में अनाज दिया जाता है।

Read more : क्या है दावत-ए-इस्लामी संगठन?, जिससे जोड़े जा रहे Udaipur Killing के आरोपियों के तार 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि कैबिनेट मीटिंग में 1,950 बसों की खरीद को भी मंजूरी दी गई है। ये बसें अगले साल सितंबर तक आ जाएंगे। इसके अलावा हर गांव में 2 करोड़ रुपये के विकास कार्य करने का फैसला लिया था, लेकिन इसमें कुछ दिक्कतें आ रही थीं। इसलिए अब तय किया गया है कि हर विधानसभा का एक बजट होगा और उस विधानसभा के अधीन आने वाले गांवों में काम किया जाएगा।

और भी है बड़ी खबरें…

 

#HarGharTiranga