People were sent abroad after preparing fake visas, then this work was done, police arrested 6

फर्जी वीजा तैयार कर लोगों को भेजा जाता था विदेश, फिर करवाया जाता था ये काम, पुलिस ने 6 को किया गिरफ्तार

People were sent abroad after preparing fake visas, then this work was done, police arrested 6

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : September 17, 2021/9:23 pm IST

नयी दिल्ली, 17 सितंबर (भाषा) दिल्ली पुलिस ने तीन बांग्लादेशी नागरिकों समेत छह लोगों को गिरफ्तार कर जाली दस्तावेज बना लोगों को विदेश भेजने के लिए पासपोर्ट हासिल करने वाले एक गिरोह का पर्दाफाश किया।

उन्होंने बताया कि आरोपियों की पहचान बांग्लादेश के अख्तौजमां तालुकदार (54), फोजिल रब्बी शिपन (22) रसल (35) के रूप में हुई। वहीं बाकी आरोपियों की पहचान विभोर सैनी (32), सौरभ घोष (36) और फहीम खान (24) के रूप में हुई है।

उन्होंने बताया कि शिपन और रसल को फर्जी दस्तावेज का इस्तेमाल कर विदेश भेजा जा रहा था। पुलिस ने बताया कि तालुकदार मुख्य षड्यंत्रकर्ता है। वह विदेश जाने के इच्छुक नेपाली और बांग्लादेशी लोगों की पहचान करता था और उन्हें चिकित्सा वीजा पर भारत बुलाता था।

 

read more : पेट्रोल-डीजल आएगा GST के दायरे में? जानिए GST काउंसिंल की 45वीं बैठक के बाद वित्त मंत्री सीतारमण ने क्या कहा

पुलिस ने बताया कि इसके बाद वह फर्जी दस्तावेज की व्यवस्था कर फर्जीवाड़ा कर साथियों की मदद से भारतीय पासपोर्ट हासिल कर लेता था। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि यह मामला 11 सितंबर को प्रकाश में आया जब रसल, शिपन और तालुकदार दोहा जाने के लिए कतर एयरवेज की उड़ान में सवार होने आईजीआई हवाई अड्डा पहुंचे थे। इन सभी के पास फर्जी दस्तावेज थे, जिसके आधार पर सीआईएसएफ कर्मियों ने उन्हें रोक लिया और पूछताछ में रसल और शिपन ने सारे भेद खोल दिए।

पुलिस उपायुक्त (आईजीआई हवाई अड्डा) विक्रम के पोरवल ने बताया कि पूछताछ के दौरान तालुकदार ने अन्य एजेंट के नाम बताए, जो उसकी मदद कर रहे थे। बाद में तीन अन्य एजेंट को गिरफ्तार किया गया।