Personal information will be hacked in IRCTC online ticket bookings

IRCTC Ticket booking: IRCTC से ट्रेन बुक करने वालों को जोर का झटका! करोड़ों यूजर्स में मचा हड़कंप, तुरंत चेक करें डिटेल्स

Personal information will be hacked in IRCTC online ticket bookings आईआरसीटीसी ने बताया क‍ि डाटा ब्रीच को लेकर जानकारी मिली है।

Edited By :   Modified Date:  December 29, 2022 / 03:22 PM IST, Published Date : December 29, 2022/3:22 pm IST

hacked in IRCTC online ticket bookings: नई दिल्ली। अगर आप भी ट्रेन से सफर करने के लिए अक्सर IRCTC की वेबसाइट से ऑनलाइन टिकट बुक कराते हैं तो यह खबर पढ़कर आपके होश उड़ जाएंगे। एक हैकर ने IRCTC के 3 करोड़ यूजर्स की निजी जानकारियां डार्क वेब पर बिक्री के लिए डाल दी हैं। इस विवरण में नाम, ई-मेल, फोन नंबर, लिंग और अन्य व्यक्तिगत जानकारी शामिल है। इसमें कई सरकारी अधिकारियों और जाने-माने लोगों का डेटा भी शामिल है।

Read more: Baba Vanga Predictions: साल 2023 में ‘बाबा वंगा’ की ये 5 भविष्यवाणियां हो सकती हैं सच! जानकर आपकी भी उड़ जाएगी नींद 

आईआरसीटीसी की तरफ से डाटा चोरी की क‍िसी भी घटना से किया इंकार

हालांक‍ि इस पूरे मामले पर रेलवे मंत्रालय का दावा क‍ि यह डाटा उसके सर्वर या सब्‍स‍िड‍ियरी कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन के सर्वर से नहीं है। दूसरी तरफ आईआरसीटीसी की तरफ से डाटा चोरी की क‍िसी भी घटना से इंकार किया गया है। आईआरसीटीसी ने बताया क‍ि डाटा ब्रीच को लेकर जानकारी मिली है। इस संबंध में रेलवे बोर्ड ने IRCTC को रेलवे यात्र‍ियों के डाटा उल्लंघन की रिपोर्ट करने के लिए CRET-In को संभावित डाटा ब्रीच की चेतावनी दी थी।

Read more: Corona BF.7 का दिखने लगा असर, पर्यटकों को उठानी पड़ रही परेशानी, इतने प्रतिशत तक गिरी होटल बुकिंग 

डाटा का पैटर्न IRCTC API से नहीं म‍िल रहा

hacked in IRCTC online ticket bookings: सैंपल डाटा की जांच में पाया गया क‍ि डाटा का पैटर्न IRCTC API से नहीं म‍िल रहा है। IRCTC ने यह भी कहा कि ज‍िस डाटा को हैक करने की बात की जा रही है, वह IRCTC के सर्वर से नहीं है। हालांक‍ि इस पूरे मामले में आईआरसीटीसी की तरफ से जांच जारी है। IRCTC ने अपने सभी बिजनेस पार्टनर को यह जांच करने के लिए कहा है क‍ि कही उनका कोई डाटा लीक तो नहीं हो रहा। पार्टनर्स से पैसेंजर्स के डाटा सिक्योरिटी को लेकर किए गए उपायों की भी जानकारी मांगी गई है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें