100 साल पुरानी मस्जिदों को लेकर दायर हुई याचिका, मानी गई तो सब खोदी जाएंगी

Petition filed regarding 100-year-old mosques : ज्ञानवापी मस्जिद, शाही ईदगाह और क़ुतुब मीनार को लेकर चल रहे विवाद के बीच सुप्रीम कोर्ट में एक

Edited By: , May 28, 2022 / 01:26 PM IST

नई दिल्ली : Petition filed regarding 100-year-old mosques : ज्ञानवापी मस्जिद, शाही ईदगाह और क़ुतुब मीनार को लेकर चल रहे विवाद के बीच सुप्रीम कोर्ट में एक और याचिका दायर की गई है। इस याचिका में भारत में कुओं या तालाबों वाली प्राचीन प्रमुख मस्जिदों का गोपनीय सर्वेक्षण कराने की मांग की गई है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

यह याचिका दो अधिवक्ताओं द्वारा दायर की गई है। इसमें उन्होंने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के जरिए सौ साल से अधिक पुरानी प्रमुख मस्जिदों के तालाबों और कुओं से वुजू को स्थानांतरित करने के लिए निर्देश देने की भी मांग की गई है।

यह भी पढ़े : सरकारी नौकरी: भारतीय रेलवे में निकली बंपर भर्ती, चयन के लिए नहीं होगा एग्जाम, इस तरह कर सकते है आवेदन

100 साल से अधिक पुरानी मस्जिदों का हो सर्वे

Petition filed regarding 100-year-old mosques : इस जनहित याचिका में मांग की गई है कि, सुप्रीम कोर्ट, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण या किसी अन्य संस्था को आदेश दे कि वो इन मस्जिदों का सर्वे करे। इसके अलावा 100 साल से अधिक पुरानी मस्जिदों में तालाबों और कुओं से वजू को स्थानांतरित करने के लिए भी निर्देश जारी करे। वुजू एक इस्लामी प्रक्रिया है जिसे मस्जिदों में प्रवेश से पहले शरीर के अंगों को साफ करने के लिए अपनाया जाता है।

यह भी पढ़े : दो विदेशी नागरिकों में मंकी पॉक्स की पुष्टि, US स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी 

किया जा सकता है गोपनीय सर्वेक्षण

Petition filed regarding 100-year-old mosques : दायर की गई जनहित याचिका में कहा गया है कि, ऐसी मस्जिदों का गोपनीय सर्वेक्षण किया जा सकता है, ताकि वहां से यदि कोई अवशेष मिले तो अनावश्यक सांप्रदायिक तनाव और धार्मिक भावनाओं को आहत करने से बचा जा सकता है। सुप्रीम कोर्ट में यह जनहित याचिका अधिवक्ता शुभम अवस्थी की ओर से अधिवक्ता विवेक नारायण शर्मा के जरिए दायर की गई है। याचिका में आगे कहा गया कि मध्यकालीन युग में मुस्लिम आक्रमणकारियों ने कई हिंदू, जैन, सिख और बौद्ध मंदिरों को अपवित्र कर दिया था।

यह भी पढ़े : युवाओं के लिए सुनहरा मौका, पुलिस विभाग में निकली 1600 से अधिक पदों पर भर्ती, देखें डिटेल्स 

धार्मिक भावनाओं को आहत करने से बचा सकते हैं

Petition filed regarding 100-year-old mosques : याचिकाकर्ताओं के अनुसार, सर्वेक्षण गोपनीयता के साथ किया जाए, ताकि यदि कोई अवशेष मिले, तो अनावश्यक सांप्रदायिक घृणा और धार्मिक भावनाओं को आहत करने से बचा जा सके। जनहित याचिका दिल्ली-एनसीआर के अधिवक्ता शुभम अवस्थी और सप्तर्षि मिश्रा ने अधिवक्ता विवेक नारायण शर्मा द्वारा दायर की है। इसमें दावा किया गया है कि वाराणसी की ज्ञानवापी परिसर में तालाब/कुएं में एक शिवलिंग पाया गया था।