Petrol Price Fall Soon Government lower GST rate to 13 on ethanol

जल्द सस्ता हो सकता है पेट्रोल, सरकार ने इथेनॉल पर से 13 प्रतिशत कम किया टैक्स

सरकार ने इथेनॉल पर से 13 प्रतिशत कम किया टैक्स! Petrol Price Fall Soon Government lower GST rate to 13 on ethanol

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : December 16, 2021/9:06 pm IST

नई दिल्ली: Government lower GST rate on Ethanol पेट्रोल की बढ़ती कीमत से हलाकान जनता को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल (ईबीपी) प्रोग्राम के तहत इथेनॉल पर लगाए जाने वाल जीएसटी पर 13 प्रतिशत कमी करने का फैसला किया है। बता दें कि इथेनॉल पर जीएसटी 18 प्रतिशत जीएसटी लगाया जाता है, लेकिन अब 5 प्रतिशत कर चार्ज किया जाएगा।

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

Government lower GST rate on Ethanol बता दें कि सरकार ने 2014 से इथेनॉल के प्रभावी मूल्य को अधिसूचित किया है। 2018 के दौरान पहली बार, सरकार द्वारा इथेनॉल उत्पादन के लिए उपयोग किए जाने वाले कच्चे माल के आधार पर इथेनॉल के अंतर मूल्य की घोषणा की गई थी। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों द्वारा इथेनॉल की खरीद भी बढ़ी है। इथेनॉल आपूर्ति वर्ष (ईएसवाई) 2013-14 में 38 करोड़ लीटर से मौजूदा ईएसवाई वर्ष 2020-21 में बढ़कर 350 करोड़ लीटर से अधिक हो गई है।

Read More: 6 खिलाड़ी कोरोना संक्रमित होने के बाद श्रृखला रद्द, जून 2022 में जून 2022 में खेला जाएगा वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के बीच मैच

देश में चीनी उत्पादन को सीमित करने और इथेनॉल के घरेलू उत्पादन को बढ़ाने के लिए, सरकार ने कई कदम उठाए हैं, जिसमें इथेनॉल उत्पादन के लिए बी भारी शीरा, गन्ने का रस, चीनी और चीनी की चाशनी को बदलने की अनुमति देना शामिल है।

Read More: कांग्रेस उम्मीदवारों के नाम का ऐलान, पार्टी ने गोवा विधानसभा चुनाव के लिए जारी की पहली सूची

इथेनॉल मिलाने का फायदा: पेट्रोल में इथेनॉल मिलाने की वजह से आयात में कटौती होने की उम्मीद है। आपको बता दें कि भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल आयातक देश है, जो अपनी 85 प्रतिशत से अधिक मांग को पूरा करने के लिए विदेशों से आयात पर निर्भर है। इससे प्रदूषण भी कम होता है और किसानों को अलग आमदनी कमाने का एक जरिया भी मिलता है।

Read More: सेक्स स्कैंडल में मामले में फंस चुके हैं ये नामी क्रिकेटर, पाकिस्तान के शाहीद अफरीदी का नाम भी है शामिल