Petrol Price Hike In India

Petrol Price Hike In India : देश में 135 रुपए पहुंचने वाले हैं पेट्रोल के दाम! जानिए इसके पीछे की वजह

Petrol Price Hike In India : देश में 135 रुपए पहुंचने वाले हैं पेट्रोल के दाम! जानिए इसके पीछे की वजह Petrol Diesel Prices

Edited By :   Modified Date:  January 8, 2024 / 05:43 PM IST, Published Date : January 8, 2024/5:43 pm IST

Petrol Price Hike In India : देश में लंबे समय से पेट्रोल-डीजल के दाम फ्रीज हैं। लेकिन, गोल्डमैन शैक्स के ऑयल रिसर्च सेक्शन के प्रमुख डैन स्ट्रूवेन के बयान ने अब लोगों को पूरी दुनिया में खलबली मचा दी है। दरअसल, डैन स्ट्रूवेन का कहना है, कि अगर लाल सागर संकट लंबे तक चलता है तो इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल के दाम डबल हो जाएंगे। ऐसे में मौजूदा लेवल से क्रूड ऑयल की कीमतें 155 डॉलर से 160 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच सकती हैं। अगर ऐसा हुआ तो जान लिजिए की इसका देश के पेट्रोल और डीजल की कीमत  पर क्या असर पड़ेगा।

Read more: Vivo Y28 5G Launched in India: Vivo ने भारत में लॉन्च किया दमदार फीचर्स वाला 5G फोन, कीमत और फीचर जानें यहां 

135 रुपए प्रति लीटर हो सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

मिली जानकारी के अनुसार, अगर क्रूड ऑयल के दाम 55 डॉलर से 160 डॉलर प्रति बैरल पहुंचती है तो ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है, कि देश के पेट्रोल के दाम कम से भी कम 135 रुपए प्रति लीटर हो सकते हैं। बता दें कि मौजूदा समय में कच्चे तेल की कीमत 77 डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा है। लाल सागर संकट अभी खत्म नहीं हो सका है. अमेरिका, ब्रिटेन और कई यूरोपीय देश हूतियों का जवाब दे रहे हैं. वहीं हूती आतंकियों के समर्थन में ईरान खड़ा है। ऐसे में ये परिस्थितियां भारत के लिए भी काफी परेशानियों वाली है।

क्यों डबल हो सकते हैं कच्चे तेल के दाम?

गोल्डमैन शैक्स के अधिकारी ने एक इंटरव्यू में कहा कि हूती आतंकी होर्मुज स्ट्रेट तक पहुंच गए हैं, जिसकी वजह से ऑयल शिपिंग को काफी नुकसान हो सकता है और कच्च तेल की कीमतें डबल हो सकती है। चूंकि, लाल सागर एक ट्रांजिट रूट है, यहां रास्ते में रुकावट होने से कच्चे तेल की कीमतों में तीन से चार डॉलर तक की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। ऐसे में अगर होर्मुज स्ट्रेट एक महीने तक बंद रहा तो तेल की कीमतों में 20 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो जाएगी।

Read more: UIIC AO Recruitment: यूआईआईसी ने प्रशासनिक अधिकारी के पदों पर निकाली बंपर भर्ती, इस दिन तक आवेदन कर सकेंगे उम्मीदवार, देखें डिटेल्स 

वहीं, अगर यहां रुकावट और लंबे समय तक रहती है तो क्रूड ऑयल के दाम दोगुने भी हो सकते हैं। वर्तमान समय में कच्चे तेल की कीमत 77 डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा है। इसका मतलब है कि कच्चे तेल के दाम 155 डॉलर से 160 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच सकते हैं। ऐसी स्थिति में देश में पेट्रोल के दाम अनुमानित 135 रुपए प्रति लीटर और डीजल के दाम अनुमानित 120 रुपए प्रति लीटर तक जा सकते हैं। वैसे जो स्थिति लाल सागर में चल रही है, उससे ज्लद निपटने के प्रयास किया जा रहा हैं। आने वाले दिनों में कच्चे तेल के दाम में ज्यादा असर देखने को नहीं मिलेगा।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp