ब्रिटेन और अमेरिका में पाए गए कोरोना वायरस के नए प्रकार पर प्रभावी है फाइजर का टीका: अध्ययन | Pfizer's vaccine is effective on new type of corona virus found in UK and U.S.: study

ब्रिटेन और अमेरिका में पाए गए कोरोना वायरस के नए प्रकार पर प्रभावी है फाइजर का टीका: अध्ययन

ब्रिटेन और अमेरिका में पाए गए कोरोना वायरस के नए प्रकार पर प्रभावी है फाइजर का टीका: अध्ययन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : February 9, 2021/7:03 am IST

नयी दिल्ली, नौ फरवरी (भाषा) अमेरिकी फार्मा कंपनी फाइजर और जर्मन जैवप्रौद्योगिकी कंपनी बायोएनटेक द्वारा संयुक्त रूप से निर्मित कोविड-19 टीका, कोरोना वायरस के उस नए प्रकार से सुरक्षा दे सकता है जो पहले ब्रिटेन और फिर दक्षिण अफ्रीका में पाया गया।

एक नए अध्ययन में यह जानकारी सामने आई है।

‘नेचर मेडिसिन’ नामक शोध पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, कोरोना वायरस के ‘एन501वाई’ और ‘ई484के’ म्यूटेशन पर उक्त टीका प्रभावी है।

अमेरिका के टेक्सास विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों समेत विशेषज्ञों के दल के अनुसार, टीके का वायरस के ई484के म्यूटेशन पर पड़ने वाला प्रभाव एन501वाई म्यूटेशन पर पड़ने वाले प्रभाव से थोड़ा कम है।

अनुसंधान पर टिप्पणी करते हुए ब्रिटेन के वारविक विश्वविद्यालय के वायरस विशेषज्ञ लॉरेंस यंग ने कहा कि इन नतीजों से, पहले किए गए अध्ययन की पुष्टि होती है जिसमें फाइजर के टीके को ब्रिटेन में पाए गए प्रकार के प्रति प्रभावी बताया गया था।

ब्रिटेन के नॉटिंघम विश्वविद्यालय में मॉलिक्यूलर वायरोलॉजी के प्रोफेसर जोनाथन बॉल ने भी कहा कि अध्ययन से प्राप्त नतीजे सही हैं।

भाषा यश शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)