प्रधानमंत्री ने लाल किले पर पराक्रम दिवस समारोह में भाग लिया |

प्रधानमंत्री ने लाल किले पर पराक्रम दिवस समारोह में भाग लिया

प्रधानमंत्री ने लाल किले पर पराक्रम दिवस समारोह में भाग लिया

:   Modified Date:  January 23, 2024 / 08:01 PM IST, Published Date : January 23, 2024/8:01 pm IST

(तस्वीर के साथ)

नयी दिल्ली, 23 जनवरी (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मंगलवार शाम राष्ट्रीय राजधानी स्थित लाल किले पर ‘पराक्रम दिवस’ समारोह में भाग लिया।

स्‍वतंत्रता संग्राम में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाने वाले सेनानियों को समुचित सम्‍मान देने के उनके दृष्टिकोण को ध्‍यान में रखते हुए 2021 से नेताजी सुभाष चन्‍द्र बोस के जन्‍मदिन को पराक्रम दिवस के रूप में मनाया जाता है।

इस अवसर पर मोदी ने कहा कि पराक्रम दिवस पर हम नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के आदर्शों और उनके सपनों का भारत बनाने को प्रतिबद्ध हैं।

इस अवसर पर लाल किले में एक प्रदर्शनी लगाई गई है, जिसमें आगन्‍तुकों को नेताजी और आजाद हिन्‍द फौज के संबंध में दुर्लभ तस्‍वीरों और दस्‍तावेजों को देखने का मौका मिलेगा। यह समारोह 31 जनवरी को समाप्त होगा।

प्रधानमंत्री ने यहां पहुंचने के बाद प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।

प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर ‘भारत-पर्व’ की भी शुरुआत की। 31 जनवरी तक चलने वाला यह कार्यक्रम दिल्‍ली के रामलीला मैदान और लाल किला के सामने माधवदास पार्क में आयोजित किया गया है।

इसमें गणतंत्र दिवस की झांकियां और सांस्‍कृतिक सामग्रियों के जरिये देश की समृद्ध वि‍विधता प्रदर्शित की गई हैं। साथ ही यहां पर नागरिकों पर केन्द्रित सरकार की पहलों, ‘वोकल फॉर लोकल’ और पर्यटकों के लिए विभिन्‍न आकर्षक स्‍थानों से संबंधित 26 मंत्रालयों तथा विभागों के प्रयासों को भी दर्शाया गया है।

भाषा ब्रजेन्द्र अविनाश प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)