प्रधानमंत्री मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के साथ वार्ता की |

प्रधानमंत्री मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के साथ वार्ता की

प्रधानमंत्री मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के साथ वार्ता की

:   Modified Date:  January 25, 2024 / 09:30 PM IST, Published Date : January 25, 2024/9:30 pm IST

जयपुर, 25 जनवरी (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने द्विपक्षीय रणनीतिक जुड़ाव को और मजबूत करने के लिए बृहस्पतिवार को यहां व्यापक चर्चा की।

शानदार होटल ‘ताज रामबाग पैलेस’ में दोनों नेताओं के बीच वार्ता से पहले, अधिकारियों ने कहा कि चर्चा के दौरान रक्षा और सुरक्षा, व्यापार, जलवायु परिवर्तन और परमाणु ऊर्जा समेत अन्य क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

इससे पहले दिन में, प्रधानमंत्री मोदी और मैक्रों ने यहां परकोटे में स्थित जंतर मंतर से सांगानेरी गेट तक रोड शो किया। रोड शो में बड़ी संख्या में लोग उमड़े।

दोनों नेता बाद में स्थानीय कलाकृतियों व हस्तशिल्प उत्पादों की एक दुकान में गए। अधिकारियों के अनुसार, वहां प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति मैक्रों को अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर की प्रतिकृति उपहार में दी।

मैक्रों 26 जनवरी को दिल्ली में आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि हैं।

मैक्रों की यात्रा ऐसे समय हो रही है जब दोनों देशों के शीर्ष वार्ताकार भारत द्वारा 26 राफेल-एम (समुद्री संस्करण) लड़ाकू विमान और फ्रांसीसी-डिज़ाइन वाली तीन स्कॉर्पीन पनडुब्बियों की खरीद के लिए दो रक्षा सौदों को अंतिम रूप देने पर विचार कर रहे हैं।

समझा जाता है कि इस खरीद के सिलसिले में कीमत और विभिन्न तकनीकी पहलुओं सहित बातचीत में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है।

एक फ्रांसीसी बयान में बुधवार को कहा गया, ‘‘राष्ट्रीय दिवस समारोहों के लिए यह पारस्परिक निमंत्रण अभूतपूर्व है और भारत-फ्रांस संबंधों में आपसी विश्वास और अटूट मित्रता को दर्शाता है।’’

भाषा

शफीक माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)