मोदी ने की पुतिन से बात, रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिये खाका विकसित करने पर बनी सहमति |

मोदी ने की पुतिन से बात, रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिये खाका विकसित करने पर बनी सहमति

मोदी ने की पुतिन से बात, रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिये खाका विकसित करने पर बनी सहमति

:   Modified Date:  January 15, 2024 / 07:43 PM IST, Published Date : January 15, 2024/7:43 pm IST

(फाइल फोटो के साथ)

नयी दिल्ली, 15 जनवरी (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की और इस दौरान दोनों नेता द्विपक्षीय विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए एक खाका विकसित करने पर सहमत हुए। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में यह जानकारी दी।

पीएमओ से जारी बयान के मुताबिक, टेलीफोन पर हुई इस बातचीत में प्रधानमंत्री ने रूस को ब्रिक्स अध्यक्षता के लिए शुभकामनाएं भी दीं।

मोदी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि वह और पुतिन भविष्य की पहलों के लिए एक खाका तैयार करने पर भी सहमत हुए।

उन्होंने कहा, ”राष्ट्रपति पुतिन के साथ अच्छी बातचीत हुई। हमने अपनी विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी में विभिन्न मुद्दों पर प्रगति का जायजा लिया और भविष्य की पहलों के लिए एक खाका तैयार करने पर सहमति व्यक्त की। हमने ब्रिक्स की रूस की अध्यक्षता सहित आपसी हित के विभिन्न क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का उपयोगी आदान-प्रदान किया।’

पीएमओ ने कहा कि दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच हाल ही में हुए उच्च स्तरीय आदान-प्रदान के बाद द्विपक्षीय सहयोग के कई मुद्दों पर हुई प्रगति की समीक्षा की।

उन्होंने आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया। पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री ने 2024 में रूस को ब्रिक्स की अध्यक्षता के लिए शुभकामनाएं दीं और भारत के पूर्ण समर्थन का भरोसा दिलाया।

बयान के मुताबिक, दोनों नेताओं ने संपर्क में बने रहने पर सहमति जताई।

भाषा ब्रजेन्द्र दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)