PM Modi will be welcomed in Ayodhya with blowing of conch and damru

PM Modi Ayodhya Tour : शंख और डमरू वादन से अयोध्या में होगा पीएम मोदी का स्वागत, यहां जानें मिनट टू मिनट कार्यक्रम

PM Modi Ayodhya Tour : पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार को राम नगरी अयोध्या का दौरा करेंगे, जहां उत्तर प्रदेश और देश की विभिन्न संस्कृतियों संग उनका

Edited By :   Modified Date:  December 29, 2023 / 05:37 PM IST, Published Date : December 29, 2023/5:35 pm IST

अयोध्या : PM Modi Ayodhya Tour : पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार को राम नगरी अयोध्या का दौरा करेंगे, जहां उत्तर प्रदेश और देश की विभिन्न संस्कृतियों संग उनका अभूतपूर्व स्वागत होगा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हवाले से एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गयी। वर्ष 2024 में 22 जनवरी को राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले प्रधानमंत्री के इस दौरे को भव्यतम स्वरूप देने के लिए जोरदार तैयारी की गयी है। प्रधानमंत्री मोदी 22 जनवरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भी शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें : Ayodhya Ram Mandir: दुल्हन सी सज रही अयोध्या नगरी, जल्द होंगे राम लला के दिव्य दर्शन 

तैयारी में जुटा संस्कृति विभाग

PM Modi Ayodhya Tour :  बयान में कहा गया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर संस्कृति विभाग भी इस तैयारी में जुटा है। प्रधानमंत्री के आगमन पर शंख और डमरू वादन भी होगा। हवाई अड्डे से धर्मपथ, राम पथ होते हुए रेलवे स्टेशन तक कुल 40 मंचों पर लगभग 1400 से अधिक लोक कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देंगे। साथ ही हवाई अड्डे के सभा स्थल पर भी 30 लोक कलाकारों की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी जाएगी। बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राम नगरी अयोध्या में प्रधानमंत्री के अभूतपूर्व स्वागत का निर्देश दिया है।

अयोध्या के वैभव मिश्र शंख वादन से रामलला की धरा पर प्रधानमंत्री का स्वागत करेंगे, जबकि बाबा विश्वनाथ की धरा काशी से आए मोहित चौरसिया डमरू वादन कर आध्यात्मिक ऊर्जा का संचार करेंगे। मथुरा के खजान सिंह और महिपाल अपनी टीम संग बम रसिया की छाप छोड़ेंगे। साथ ही मथुरा का लोकप्रिय मयूर नृत्य भी कई मंचों पर होगा। दीपक शर्मा, गोविंद तिवारी, माधव आचार्य समेत कई कलाकार अन्य मंचों पर अपनी टीम संग प्रस्तुति देंगे।

यह भी पढ़ें : Shabnam Sheikh Ayodhya Yatra: रामलला के प्रति मुस्लिम लड़की की अनोखी भक्ति, मुंबई से अयोध्या के लिए शुरु की पैदल यात्रा 

इन कार्यक्रमों की होगी प्रस्तुति

PM Modi Ayodhya Tour :  सांस्कृतिक कार्यक्रमों के क्रम में अवधी, वनटांगिया व फरुवाही समेत अनेक संस्कृतियों की प्रस्तुति होगी। लखनऊ की रागिनी श्रीवास्तव और सुल्तानपुर के ब्रजेश पांडेय जहां अवधी लोक नृत्य प्रस्तुत करेंगे, वहीं गोरखपुर की सुगम सिंह शेखावत वनटांगिया नृत्य करेंगी। गोरखपुर के ही बृज बिहारी दुबे, विंध्याचल आजाद, अयोध्या के मुकेश कुमार फरुवाही और झांसी के जेके शर्मा अपनी टीम के साथ राई लोक नृत्य प्रस्तुत करेंगे। आधिकारिक रूप से बताया गया कि उत्तर प्रदेश के विभिन्न लोकप्रिय लोक नृत्यों के साथ ही अयोध्यावासी अन्य राज्यों की सांस्कृतिक प्रस्तुतियों का भी दीदार करेंगे।

य़हां पलवल (हरियाणा) के रामवीर व फरीदाबाद के पालीनाथ बीन नृत्य की प्रस्तुति देंगे। राजस्थान के अकरम की प्रस्तुति के जरिए बहरूपिया विधा से लोग अवगत होंगे। राजस्थान की ही ममता चकरी नृत्य पर प्रस्तुत करेंगी । मध्य प्रदेश के मनीष यादव बरेदी, मायाराम ध्रुवे गुदुम बाजा व सागर के सुधीर तिवारी लोक नृत्य के जरिए बधाई देंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को उत्तर प्रदेश के अयोध्या का दौरा करेंगे। वह पूर्वाह्न करीब 11 बजकर 15 मिनट पर पुनर्विकसित अयोध्या रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे, नई अमृत भारत ट्रेन और वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे।

यह भी पढ़ें : Ayodhya Ram Mandir: राम भक्तों का सपना हुआ साकार, रामलला के आगमन में सज रही अयोध्या नगरी

PM Modi Ayodhya Tour :  वह कई अन्य रेल परियोजनाओं को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। दोपहर करीब सवा बारह बजे प्रधानमंत्री नवनिर्मित अयोध्या हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे।इसके बाद प्रधानमंत्री एक सार्वजनिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे, जहां वह राज्य में 15,700 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers