पीएम मोदी की चीन-पाकिस्तान को दो टूक, हमें आजमाने की कोशिश की तो मिलेगा प्रचंड जवाब, कहा-विस्तारवाद, एक तरह से मानसिक विकृति है | PM Modi's China-Pakistan bluntly If we try to try, we will get a fierce answer Expansionism is a kind of mental disorder

पीएम मोदी की चीन-पाकिस्तान को दो टूक, हमें आजमाने की कोशिश की तो मिलेगा प्रचंड जवाब, कहा-विस्तारवाद, एक तरह से मानसिक विकृति है

पीएम मोदी की चीन-पाकिस्तान को दो टूक, हमें आजमाने की कोशिश की तो मिलेगा प्रचंड जवाब, कहा-विस्तारवाद, एक तरह से मानसिक विकृति है

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : November 14, 2020/7:53 am IST

जैसलमेर। दीवाली के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी राजस्‍थान के लोंगेवाला पहुंचे हैं। भारतीय सेना के बहादुर जवानों को दीपावली की शुभकामनाएं देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि ‘आप भले बर्फीली पहाड़ियों पर रहें या फिर रेगिस्तान में, मेरी दीवाली तो आपके बीच आकर ही पूरी होती है।’ पीएम ने सैनिकों से कहा, ‘आपके चेहरों की रौनक देखता हूं, आपके चेहरे की खुशियां देखता हूं, तो मुझे भी दोगुनी खुशी होती है।’ संकेतों में चीन पर प्रहार करते हुए मोदी ने कहा कि ‘विस्तारवाद, एक तरह से मानसिक विकृति है और अठ्ठारहवीं शताब्दी की सोच है।’

पीएम मोदी ने दुश्‍मनों को चेतावनी देते हुए कहा कि भारत ‘प्रचंड जवाब’ देने में सक्षम है। उन्‍होंने कहा, “आज भारत की रणनीति साफ है, स्पष्ट है। आज का भारत समझने और समझाने की नीति पर विश्वास करता है लेकिन अगर हमें आज़माने की कोशिश होती है तो, जवाब भी उतना ही प्रचंड मिलता है।” उन्‍होंने जवानों से कहा, “सीमा पर रहकर आप जो त्याग करते हैं, तपस्या करते हैं, वो देश में एक विश्वास पैदा करता है। ये विश्वास होता है कि मिलकर बड़ी से बड़ी चुनौती का मुकाबला किया जा सकता है।”

<blockquote
class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr"><a
href="https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#WATCH</a>:
Whenever history on the excellence of soldiers will be written and
read, the Battle of Longewala will be remembered: PM Narendra Modi in
Jaisalmer, <a
href="https://twitter.com/hashtag/Rajasthan?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#Rajasthan</a>
<a
href="https://t.co/d6KSUw7bzZ">pic.twitter.com/d6KSUw7bzZ</a></p>&mdash;
ANI (@ANI) <a
href="https://twitter.com/ANI/status/1327495043179892736?ref_src=twsrc%5Etfw">November
14, 2020</a></blockquote>
<script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js"
charset="utf-8"></script>

ये भी पढ़ें- CM ने ट्रैक्टर चलाकर की बुआई की शुरुआत, प्रदेशवासियों को दी दीपोत्स…

पीएम मोदी ने चीन का नाम निए बिना कहा कि “आज पूरा विश्व विस्तारवादी ताकतों से परेशान हैं। विस्तारवाद, एक तरह से मानसिक विकृति है और अठ्ठारहवीं शताब्दी की सोच को दर्शाती है। इस सोच के खिलाफ भी भारत प्रखर आवाज बन रहा है।” उन्‍होंने कहा, “आज दुनिया ये जान रही है, समझ रही है कि ये देश अपने हितों से किसी भी कीमत पर रत्ती भर भी समझौता करने वाला नहीं है। भारत का ये रुतबा, ये कद आपकी शक्ति और आपके पराक्रम के ही कारण है। आपने देश को सुरक्षित किया हुआ है इसीलिए आज भारत वैश्विक मंचों पर प्रखरता से अपनी बात रखता है।”

पीएम ने सैनिकों से कहा, “मैं आज आपके बीच प्रत्येक भारतवासी की शुभकामनाएं लेकर आया हूं, आपके लिए प्यार लेकर आया हूं, आशीष लेकर आया हूं। मैं आज उन वीर माताओं-बहनों और बच्चों को भी दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं, उनके त्याग को नमन करता हूं, जिनके अपने सरहद पर हैं।” उन्‍होंने कहा, “आपके शौर्य को नमन करते हुये आज भारत के 130 करोड़ देशवासी आपके साथ मजबूती से खड़े हैं। आज हर भारतवासी को अपने सैनिकों की ताकत और शौर्य पर गर्व है। उन्हें आपकी अजेयता पर, आपकी अपराजेयता पर गर्व है।”

ये भी पढ़ें- ग्रीन पटाखों से ही मनेगी दीवाली, रायपुर में दुकानदारों पर नजर रखने …

पीएम मोदी ने कहा, “दुनिया का इतिहास हमें ये बताता है कि केवल वही राष्ट्र सुरक्षित रहे हैं, वही राष्ट्र आगे बढ़े हैं जिनके भीतर आक्रांताओं का मुकाबला करने की क्षमता थी। भले ही अंतरराष्‍ट्रीय सहयोग कितना ही आगे क्यों न आ गया हो, समीकरण कितने ही बदल क्यों न गए हों, लेकिन हम कभी नहीं भूल सकते कि सतर्कता ही सुरक्षा की राह है। सजगता ही सुख-चैन का संबल है। सामर्थ्य ही विजय का विश्वास है। सक्षमता से ही शांति का पुरस्कार है।”

ये भी पढ़ें- सीएम भूपेश बघेल ने प्रदेशवासियों को दी दीपावली की शुभकामनाएं, चौखट …

पीएम मोदी ने रक्षा क्षेत्र में केंद्र सरकार के फैसलों के बारे में भी बताया। उन्‍होंने कहा, “हाल ही में हमारी सेनाओं ने निर्णय लिया है कि वो 100 से ज्यादा हथियारों और साजो-सामान को विदेश से नहीं मंगवाएगी। मैं सेनाओं को इस फैसले के लिए बधाई देता हूं। सेना के इस फैसले से देशवासियों को भी लोकल के लिए वोकल होने की प्रेरणा मिली है।” उन्‍होंने नौजवानों से मुखातिब होते हुए कहा, “मैं आज देश के नौजवानों से देश की सेनाओं के लिए निर्माण करने का आह्वान करता हूं। हाल के दिनों में अनेक स्टार्ट्स-अप्स सेनाओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए आगे आए हैं। डिफेंस सेक्टर में नौजवानों के नए स्टार्ट-अप्स देश को आत्मनिर्भरता के मामले में और तेजी से आगे ले जाएंगे।”

पीएम मोदी ने जवानों ने दिवाली पर तीन आग्रह भी किए। उन्‍होंने कहा, “आज के दिन मैं आपसे तीन आग्रह और करना चाहता हूं। पहला- कुछ न कुछ नया इनोवेट करने की आदत को अपनी रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बनाइए। आजकल कई जगहों पर हमारे जवान महत्वपूर्ण इनोवेशंस कर रहे हैं। दूसरा- योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाए रखिए। तीसरा- अपनी मातृभाषा, हिंदी और अंग्रेजी के अलावा, कम से कम एक भाषा जरूर सीखिए। आप देखिएगा, ये बातें आपमें एक नई ऊर्जा का संचार करेंगी।”