रामलीला मैदान में बीजेपी का मेगा शो, PM मोदी ने ‘विविधता में एकता और भारत की विशेषता’ नारे से शुरु किया भाषण | PM Narendra Modi is addressed a mega rally at Delhi's Ramlila Maidan : said "unity in diversity is India's speciality."

रामलीला मैदान में बीजेपी का मेगा शो, PM मोदी ने ‘विविधता में एकता और भारत की विशेषता’ नारे से शुरु किया भाषण

रामलीला मैदान में बीजेपी का मेगा शो, PM मोदी ने ‘विविधता में एकता और भारत की विशेषता’ नारे से शुरु किया भाषण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : December 22, 2019/10:25 am IST

नई दिल्ली | दिल्ली के रामलीला मैदान में 1734 अवैध कॉलोनियों को नियमित करने पर आयोजित बीजेपी की ‘धन्यवाद रैली’ को प्रधानमंत्री मोदी ने संबोधित किया, इस दौरान पीएम मोदी ने ‘विविधता में एकता और भारत की विशेषता’ के नारे से अपने भाषण की शुरुआत की। प्रधानमंत्री मोदी ने दिल्ली की 1734 अवैध कॉलोनियों को नियमित किए जाने को लेकर कहा कि मुझे संतोष है कि दिल्ली के 40 लाख से ज्यादा लोगों के जीवन में नया सवेरा लाने का एक उत्तम अवसर मुझे और भारतीय जनता पार्टी को मिला है। पीएम मोदी ने कहा कि ‘प्रधानमंत्री उदय योजना’ के माध्यम से, आपको आपके अपने घर, अपनी जमीन, अपने जीवन की सबसे बड़ी पूंजी पर संपूर्ण अधिकार मिला, इसके लिए आपको बहुत-बहुत बधाई।

पढ़ें- राम वनगमन पर्यटन परिपथ कार्य का शुभारंभ, प्रथम चरण में सीतामढ़ी, हरचौका, रामगढ़ का जीर्णोधार

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आजादी के इतने दशकों बाद तक दिल्ली की एक बड़ी आबादी को अपने घरों को लेकर डर, चिंता, अनिश्चितता, छल-कपट औऱ झूठे चुनावी वायदों से गुजारना पड़ा है। अवैध, अनधिकृत, JJ Cluster, सीलिंग,  बुल्डोजर और एक कट ऑफ डेट, इन्हीं शब्दों के इर्दगिर्द दिल्ली की एक बड़ी आबादी का जीवन सिमट गया था। पीएम मोदी ने कहा कि चुनाव आते थे तो तारीखें आगे बढ़ाई जाती थी, बुल्डोजर का पहिया कुछ समय तक रुक जाता था, लेकिन समस्या वहीं की वहीं रहती थी। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा लोकसभा और राज्यसभा, दोनों सदनों में, दिल्ली की कॉलोनियों से जुड़ा बिल पास कराया जा चुका है। इतने कम समय में टेक्नोलॉजी की मदद से दिल्ली की 1700 से ज्यादा कॉलोनियों की बाउंड्री को चिह्नित करने का काम पूरा किया जा चुका है।  इतना ही नहीं 1200 से ज्यादा कॉलोनियों के नक्शे भी पोर्टल पर डाले जा चुके हैं। जिन लोगों पर आप लोगों ने अपने घरों को नियमित कराने के लिए भरोसा किया था, वो खुद क्या कर रहे थे? इन लोगों ने दिल्ली के सबसे आलीशान और सबसे महंगे इलाकों में दो हजार से ज्यादा बंगले, अवैध तरीके से अपने करीबियों को दे रखे थे।

पढ़ें- लोकवाणी में इस बार “सेवा का एक साल” पर होगी बात, 23 से 25 दिसम्बर त.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा दिल्ली के लोगों का जीवन आसान बने, Ease of Living बढ़े, दिल्ली में कनेक्टिविटी बेहतर हो, ये केंद्र सरकार की प्राथमिकता रही है। तमाम राजनीति और अवरोधों के बीच बीते 5 वर्षों में हमने दिल्ली मेट्रो का अभूतपूर्व विस्तार किया है। दिल्ली मेट्रो के फेज-4 को लेकर अगर यहां की राज्य सरकार ने राजनीति नहीं की होती, बेवजह के अड़ेंगे नहीं लगाए होते, तो इसका काम भी काफी पहले शुरू हो गया होता। इसलिए मैं कहता हूं कि आप के नाम पर राजनीति करने वाले, आपकी तकलीफों को कभी न समझे हैं और न समझने का इरादा है।

ये भी पढ़ें:  31 दिसंबर से पहले कर लें ये जरूरी काम, नही किया तो होंगे परेशान

प्रधानमंत्री ने कहा कि शहर में प्रदूषण कम हो, इसके लिए भी हमने निरंतर प्रयास किया है। बीते 5 वर्षों में दिल्ली में सैकड़ों नए CNG स्टेशन बनाए गए हैं। यहां जो उद्योग-धंधे चल रहे हैं, उनमें से आधों को PNG आधारित बनाया जा चुका है। आज दिल्ली में जो राज्य सरकार है, वो यहां की सबसे बड़ी समस्या से आँख मूंद कर बैठी है। ये समस्या है पीने के पानी की। इन लोगों की मानें तो पूरी दिल्ली में हर जगह साफ पानी मिलता है, हर घर में बिल्कुल साफ पानी आता है!

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/7bEjgrayIvw” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>