31 दिसंबर से पहले कर लें ये जरूरी काम, नही किया तो होंगे परेशान | Do this important work before 31 December, if not done then you will be worried

31 दिसंबर से पहले कर लें ये जरूरी काम, नही किया तो होंगे परेशान

31 दिसंबर से पहले कर लें ये जरूरी काम, नही किया तो होंगे परेशान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : December 22, 2019/9:30 am IST

नई दिल्ली। 31 दिसंबर के पहले बैंक (Bank), इनकम टैक्स (Income Tax), एटीएम (ATM), पैन कार्ड (PAN Card) से जुड़े कुछ काम करना जरूरी है नही तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इन कामों में आधार और पैन को लिंक करना, एटीएम कार्ड और इनकम टैक्स से जुड़े कार्य हैं।

ये भी पढ़ें: मूडीज ने कम किया जीडीपी ग्रोथ अनुमान, चालू वित्त वर्ष में 5 फीसदी से कम रहेगी…

इ​नकम टैक्स डिपार्टमेंट ने पैन और आधार लिंक करने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर 2019 तय की है, अगर ऐसा नहीं हुआ तो केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) पैन कार्ड को ‘अमान्य’ घोषित कर सकता है। इसके बाद अवैध पैन के तहत जो भी कानूनी प्रावधान होगा, उसे फॉलो किया जाएगा। इसे माना जाएगा कि व्यक्ति ने पैन के लिए आवेदन ही नहीं किया है।

ये भी पढ़ें: सोने की कीमतों में एक सप्ताह के भीतर आई 232 रुपए की कमी, जानिए क्या…

इसके अलावा SBI ने अपने ग्राहकों के मैगनेटिक स्ट्रिप डेबिट कार्ड को ईएमवी चिप वाले डेबिट कार्ड में बदल रहा है। अगर आपने अब तक अपने मैगनेटिक स्ट्रिप वाले डेबिट कार्ड को नए कार्ड में नहीं बदलवाया है तो अब भी आपके पास मौका है। आप अपने होम ब्रांच में जाकर 31 दिसंबर 2019 तक ये काम कर सकते हैं। आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका डेबिट कार्ड काम करना बंद कर देगा।

ये भी पढ़ें: सोने और चांदी की कीमतों में लगातार 5वें दिन आई गिरावट, जानिए क्या ह…

इनके अलावा 31 दिसंबर तक ITR भर सकते हैं, अगर आप डेडलाइन के बाद और 31 दिसंबर से पहले इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कर रहे हैं तो आपको 5000 रुपए का जुर्माना देना पड़ेगा, लेकिन अगर आप 31 दिसंबर 2019 के बाद और 31 मार्च 2020 से पहले रिटर्न फाइल करते हैं तो आपको 10,000 रुपए का जुर्माना देना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें: भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए बुरी खबर, अब ADB ने GDP ग्रोथ रेट अनुमान…

साथ ही किसी सर्विस टैक्स या एक्साइज ड्यूटी संबंधित विवाद से जुड़े के समाधान के लिए 31 दिसंबर 2019 से पहले रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है क्योंकि वित्त मंत्रालय ‘सबका विश्वास स्कीम’ की अंतिम अवधि आगे नहीं बढ़ाएगा। ऐसे विवादों का निपटारा करने के लिए वित्त मंत्रालय ने इस स्कीम को शुरू किया था, जिसकी अं​तिम तारीख 31 दिसंबर 2019 है।