PM Pushp Kamal Dahal Prachanda China visit Update

China News : भारत के बाद अब इस देश ने चीन को दिखाया आईना, सुरक्षा संबंधी मत का समर्थन करने से किया इनकार

PM Pushp Kamal Dahal Prachanda China visit Update: चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के सुरक्षा संबंधी मत का समर्थन करने से इनकार कर दिया है।

Edited By :   Modified Date:  September 26, 2023 / 06:47 PM IST, Published Date : September 26, 2023/5:23 pm IST

PM Pushp Kamal Dahal Prachanda China visit Update : काठमांडू। इस समय चीन की यात्रा कर रहे नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल प्रचंड ने जाहिर तौर पर चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के सुरक्षा संबंधी मत का समर्थन करने से इनकार कर दिया है। हालांकि दोनों देशों ने अपनी सीमा का संयुक्त निरीक्षण करने की सहमति जताई है। प्रचंड की शी और चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग से वार्ता के बाद जारी संयुक्त वक्तव्य में शी द्वारा प्रस्तावित वैश्विक विकास पहल (जीडीआई) का ही उल्लेख किया गया है, लेकिन उनके दो अन्य सिद्धांतों- वैश्विक सुरक्षा पहल (जीएसआई) तथा वैश्विक संस्कृति पहल (जीसीआई) का कोई उल्लेख नहीं है।

read more : Katni News: कटनी में गर्भवती महिला पर चाकू से हमला, महिला की हालत गंभीर 

 

PM Pushp Kamal Dahal Prachanda China visit Update : प्रचंड की ली से वार्ता के बाद जारी संयुक्त बयान में कहा गया, नेपाली पक्ष चीन द्वारा प्रस्तावित जीडीआई का समर्थन करता है और जीडीआई के मित्र समूह में शामिल होने पर विचार करेगा। आठ दिवसीय चीन यात्रा में प्रचंड ने इससे पहले 23 सितंबर को हांगझोऊ में एशियाई खेलों से इतर शी से मुलाकात की थी।

 

अपनी चीन यात्रा से पहले प्रचंड ने कहा कि संयुक्त सुरक्षा की वकालत करने वाला जीएसआई भारत, चीन और अमेरिका के बीच रणनीतिक संतुलन बनाये रखने के लिहाज से नेपाल के हित में नहीं है। नेपाल से मिली खबरों के अनुसार प्रचंड ने शी की नयी पहल जीएसआई और जीसीआई का समर्थन करने से परहेज किया है, वहीं जीडीआई का समर्थन किया है।

 

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsAp

 
Flowers