प्रधानमंत्री भोपाल में संयुक्त कमांडरों के सम्मेलन में हिस्सा लेंगे, वंदे भारत को हरी झंडी दिखाएंगे |

प्रधानमंत्री भोपाल में संयुक्त कमांडरों के सम्मेलन में हिस्सा लेंगे, वंदे भारत को हरी झंडी दिखाएंगे

प्रधानमंत्री भोपाल में संयुक्त कमांडरों के सम्मेलन में हिस्सा लेंगे, वंदे भारत को हरी झंडी दिखाएंगे

:   Modified Date:  March 30, 2023 / 12:16 PM IST, Published Date : March 30, 2023/12:16 pm IST

(फाइल फोटो के साथ)

नयी दिल्ली, 30 मार्च (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को भोपाल का दौरा करेंगे, जहां वह संयुक्त कमांडरों के सम्मेलन में हिस्सा लेंगे और भोपाल-नयी दिल्ली के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बृहस्पतिवार को एक बयान में यह जानकारी दी।

पीएमओ ने कहा कि सुबह करीब 10 बजे प्रधानमंत्री भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे हॉल में कंबाइंड कमांडर्स कांफ्रेंस-2023 में हिस्सा लेंगे।

बयान के मुताबिक, इसके बाद दोपहर करीब सवा तीन बजे प्रधानमंत्री भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर भोपाल और नयी दिल्ली के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

सैन्य कमांडरों का तीन दिवसीय सम्मेलन 30 मार्च से 1 अप्रैल 2023 तक “तैयार, पुनरुत्थान, प्रासंगिक” विषय पर आयोजित किया जा रहा है।

सम्मेलन के दौरान, सशस्त्र बलों में संयुक्तता सहित राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श किया जाएगा।

पीएमओ ने कहा कि सम्मेलन में ‘आत्मनिर्भर’ भारत की दिशा में सशस्त्र बलों की तैयारी और रक्षा पारिस्थितिकी तंत्र में प्रगति की भी समीक्षा की जाएगी।

सम्मेलन में तीनों सशस्त्र बलों के कमांडर और रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी हिस्सा लेंगे। सेना, नौसेना और वायुसेना के सैनिकों, नाविकों और वायु सैनिकों के साथ समावेशी और अनौपचारिक बातचीत भी आयोजित की जाएगी।

पीएमओ ने कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस ने देश में यात्रा अनुभव को फिर से परिभाषित किया है। रानी कमलापति रेलवे स्टेशन, भोपाल और नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन के बीच शुरू की जा रही नयी ट्रेन देश की ग्यारहवीं वंदे भारत ट्रेन होगी।

वंदे भारत एक्सप्रेस का स्वदेशी रूप से डिजाइन किया गया ट्रेन सेट अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं से लैस है।

पीएमओ ने कहा कि यह ट्रेन सेट रेल यात्रियों को तेज, आरामदायक व सुविधाजनक यात्रा का अनुभव प्रदान करेगा तथा पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ ही क्षेत्र में आर्थिक विकास को गति देगा।

भाषा

ब्रजेन्द्र पारुल

पारुल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)