Pratibha Singh will be new CM of Himachal?

कांग्रेस ने बुलाई नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक, मुख्यमंत्री के नाम का हो सकता है ऐलान, रेस में सबसे आगे ये दिग्गज

New CM of Himachal : कांग्रेस ने शिमला में हिमाचल प्रदेश के अपने सभी नवनिर्वाचित विधायकों की शुक्रवार को बैठक बुलाई है। इस बैठक में कांग्रेस

Edited By: , December 9, 2022 / 08:32 AM IST

नई दिल्ली : New CM of Himachal : कल सामने आए हिमाचल विधनसभा चुनाव में कांग्रेस ने शानदार जीत हासिल की है। 43.90 प्रतिशत वोट हासिल करते हुए 40 सीटें अपने नाम की हैं। प्रदेश में मिली इस बड़ी जीत से कांग्रेसियों में खुशी का महौल है। लेकिन चुनाव जीतने के साथ ही इस बात की चर्चा तेज हो गई कि प्रदेश का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा। मुख्यमंत्री पद के लिए रेस में तीन नाम सबसे आगे हैं और इनमे से सीएम किसे बनाना है उसके लिए कांग्रेस ने आज बैठक बुलाई है।

यह भी पढ़ें : Weather Update: आज दिखेगा चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस’ का असर, यहां भारी बारिश की चेतावनी जारी

मुख्यमंत्री पद की दौड़ में शामिल है ये नाम

New CM of Himachal : बता दें कि रेस में तीन नाम आगे बताए जा रहे हैं, जिसमें सुखविंदर सिंह सुखू, मुकेश अग्निहोत्री और प्रतिभा सिंह का नाम शामिल है। हालांकि प्रतिभा सिंह सांसद हैं और उन्होंने चुनाव नहीं लड़ा था। जबकि सुखू और अग्निहोत्री ने अपनी सीट पर जीत हासिल की है। दो अन्य नेता आशा कुमारी और कौल सिंह ठाकुर रेस से लगभग बाहर हो गए हैं। आशा कुमारी डलहौजी से 6 बार की विधायक रही हैं। वह अपनी सीट से हार चुकी हैं। जबकि 8 बार के विधायक ठाकुर भी मंडी के ड्रांग क्षेत्र से हार गए हैं।

यह भी पढ़ें : CBI में DSP और निरीक्षक के पदों पर होगी सीधी भर्ती!… संसदीय समिति ने राजयसभा में पेश की रिपोर्ट 

आज होगी नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक

New CM of Himachal : कांग्रेस ने शिमला में हिमाचल प्रदेश के अपने सभी नवनिर्वाचित विधायकों की शुक्रवार को बैठक बुलाई है। इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष को विधायक दल (CLP) का नेता चुनने के लिए अधिकृत करने का प्रस्ताव पारित किया जा सकता है। इससे पहले पार्टी ने अपने सभी विधायकों को चंडीगढ़ बुलाया था, लेकिन विधानसभा चुनाव में पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिलने के बाद उसने अपना कार्यक्रम बदल दिया। यह बैठक चीफ ऑब्जर्वर भूपेश बघेल की अध्यक्षता में होगी। इस बैठक में शामिल होने के लिए सीएम भूपेश बघेल और रणदीप सिंह हुड्डा दोपहर को शिमला पहुंचेंगे। हिमाचल प्रदेश के लिए कांग्रेस के प्रभारी राजीव शुक्ला ने कहा कि कांग्रेस इस बात से खुश है कि उसे राज्य में सरकार बनाने का मौका मिल रहा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ’10 गारंटी’ को पूरा करने के लिए सब कुछ करेगी और लोगों को बेहतर शासन मुहैया कराएगी।

यह भी पढ़ें : स्विमिंग पूल में क्लोरीन गैस के रिसाव के कारण 10-12 छात्र बीमार पड़ गए

मुख्यमंत्री चुनना कांग्रेस के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण

New CM of Himachal : कांग्रेस के लिए एक ऐसे नेता का मुख्यमंत्री के चेहरे के रूप में चुनाव करना चुनौतीपूर्ण है, जो पार्टी को आगे ले जाते हुए उसे एकजुट रख सके। पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों की उनके नेता के चुनाव के लिए शीघ्र बैठक होगी। वैसे तो प्रतिभा सिंह ने विधानसभा चुनाव नहीं लड़ा और वह विधायक भी नहीं हैं, लेकिन उन्होंने राज्य भर में पार्टी के लिए व्यापक चुनाव प्रचार किया। वह फिलहाल मंडी से सांसद हैं। वह निवर्तमान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के गृह जिले मंडी से लोकसभा उपचुनाव जीती थीं।

यह भी पढ़ें : प्रधानमंत्री पर लगाए भ्रष्टाचार के आरोप, अब इन न्यूज़ साइट्स ने मांगी माफी

ज्यादातर विधायकों का समर्थन प्रतिभा सिंह के साथ

New CM of Himachal : प्रतिभा सिंह के साथ पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की विरासत भी है, जिन्होंने चार दशक से अधिक समय तक प्रदेश में कांग्रेस की कमान संभाली थी। पार्टी सूत्रों ने दावा किया कि प्रतिभा सिंह को ज्यादातर विधायकों का समर्थन प्राप्त है, जो वीरभद्र सिंह के प्रति निष्ठावान रहे हैं। वीरभद्र सिंह लंबे समय तक इस पहाड़ी राज्य में कांग्रेस के निर्विवादित नेता रहे थे।

यह भी पढ़ें : सूर्य की तरह चमकेगा इन तीन राशियों का भाग्य, बस करना होगा इस मंत्र का जाप

प्रतिभा सिंह के बेटे ने भी जीता चुनाव

New CM of Himachal : प्रतिभा सिंह के बेटे विक्रमादित्य भी शिमला ग्रामीण से विधायक निर्वाचित हुए हैं और वह भी मुख्यमंत्री पद के लिए आशावान हैं। हालांकि, कई लोग उन्हें इस शीर्ष पद के लिए बहुत कम उम्र का मानते हैं। मुख्यमंत्री पद की दौड़ में नदौन से विधायक सुक्खू और हरोली के विधायक अग्निहोत्री भी शामिल हैं। दोनों को उम्मीद है कि पार्टी आलाकमान क्रमश: प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष एवं कांग्रेस विधायक दल के नेता के रूप में उनके काम को ध्यान में जरूर रखेगा।

यह भी पढ़ें : Himachal Election Result : इन सीटों पर भाजपा और कांग्रेस के बीच रही कांटे की टक्कर, महज इतना था जीत का अंतर 

मुकेश अग्निहोत्री ने किया ये दावा

New CM of Himachal :मुकेश अग्निहोत्री ने दावा किया कि विधायक दल के नेता के रूप में पिछले पांच साल में उन्होंने विधानसभा में प्रमुखता से पार्टी का रुख रखा तथा सरकार के फैसलों का विरोध किया एवं भाजपा के ‘कुशासन’ को लोगों के सामने रखा। अग्निहोत्री ब्राह्मण नेता हैं, जबकि सुक्खू राज्य में प्रभावशाली ठाकुर समुदाय से हैं। पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौड़ भी मुख्यमंत्री पद के लिए आशावन हैं। वह दावा कर रहे हैं कि उन्होंने पिछले कुछ सालों से गुटबाजी से जूझ रही पार्टी को एकजुट किया। वह बहुकोणीय मुकाबले में ठियोग सीट से चुनाव जीते। कुछ महीने पहले राठौड़ की जगह प्रतिभा सिंह को पार्टी की हिमाचल प्रदेश इकाई का प्रमुख बनाया गया था।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें