खत्म हुआ बाबा केदारनाथ दर्शन का इंतजार, हजारों श्रद्धालुओं की मौजूदगी में खुले कपाट

Baba Kedarnath : हजारों श्रद्धालुओं की मौजूदगी में जय बाबा केदार के जयघोष के साथ मंदिर के पट खुले, Festival news

Edited By: , May 6, 2022 / 08:44 AM IST

नई दिल्ली। Baba Kedarnath temple :  कोरोना काल के दो साल के बाद भक्तों के लिए आज बाबा केदारनाथ के पट खुले। हजारों श्रद्धालुओं की मौजूदगी में जय बाबा केदार के जयघोष के साथ मंदिर के पट खुले। मंदिर परिसर को पूरी तरह फूलों से सजाया गया है।

यह भी पढ़ें: BJP का बूथ अभियान…कांग्रेस का क्या है प्लान…आखिर भाजपा को क्यों करनी पड़ी छत्तीसगढ़िया स्वाभिमान और किसान मुद्दे पर 2023 के चुनाव की तैयारी?

Baba Kedarnath temple : कपाट खुलने के पहले, गुरुवार को ही केदारनाथ में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ गया था और अब भी यहां बाबा के दर्शन के लिए यहां भक्तों का तांता लगा हुआ है। गौरीकुंड से हजारों की संख्या में श्रद्धालु यहां केदारनाथ के दर्शन के लिए पहुंचे हैं।

यह भी पढ़ें:  बिजली गुल…सियासत फुल! 12000 मेगावाट बिजली सप्लाई के बाद भी फूल रही पावर सेक्टर की सांसें?

Baba Kedarnath temple  : आपको बता दें कि बाबा केदारनाथ जगत कल्याण के लिए 6 महीने समाधि में रहते हैं। मंदिर के कपाट बंद होने के अंतिम दिन चढ़ावे के बाद सवा क्विंटल भभूति चढ़ाई जाती है। कपाट खुलने के साथ ही बाबा केदार समाधि से जागते हैं। इसके बाद भक्तों को दर्शन देते हैं। केदारनाथ मंदिर को 10 क्विंटल फूल से सजाया गया।

यह भी पढ़ें:  बिजली गुल…सियासत फुल! 12000 मेगावाट बिजली सप्लाई के बाद भी फूल रही पावर सेक्टर की सांसें?

Baba Kedarnath temple :  इसके अलावा, मंदिर परिसर में साफ सफाई व रेलिग लगाने का कार्य पूरा कर दिया गया। बाबा केदारनाथ का मंदिर भारतीयों के लिए केवल श्रद्धा और आस्था का केंद्र नहीं है, बल्कि उत्तर और दक्षिण भारत की धार्मिक संस्कृति का संगम स्थल भी है। उत्तर भारत में पूजा पद्धति अलग है, लेकिन बाबा केदारनाथ में पूजा दक्षिण की वीर शैव लिंगायत विधि से होती है। मंदिर के गद्दी पर रावल विराजते हैं, जिन्हें प्रमुख भी कहा जाता है।