Prime Minister Modi launched the Swachh Bharat Mission Urban 2.0, said- our goal is to make the cities completely free from garbage

प्रधानमंत्री मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन अर्बन 2.0 का किया शुभांरभ, कहा- शहरों को कचरे से पूरी तरह मुक्त करना हमारा लक्ष्य

Prime Minister Modi launched the Swachh Bharat Mission Urban 2.0, said- our goal is to make the cities completely free from garbage

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : October 1, 2021/3:01 pm IST

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को स्वच्छ भारत मिशन शहरी 2.0 का शुभारंभ किया। नई दिल्ली स्थित डाक्टर आंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 2014 में देशवासियों ने भारत को खुले में शौच से मुक्त करने का संकल्प लिया था। 10 करोड़ से ज्यादा शौचालयों के निर्माण के साथ देशवासियों ने ये संकल्प पूरा किया। अब ‘स्वच्छ भारत मिशन-अर्बन 2.0’ का लक्ष्य है गार्बेज फ्री शहर, कचरे के ढेर से पूरी तरह मुक्त शहर बनाना।

read more : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 5 अक्टूबर को आएंगी रायपुर, सेवा और समर्पण कार्यक्रम होंगी शामिल 

उन्होने कहा कि मिशन अमृत के अगले चरण में देश का लक्ष्य सीवेज और सेप्टिक मैनेजमेंट बढ़ाना, अपने शहरों को वॉटर सिक्योर सिटीज बनाना और ये सुनिश्चित करना कि हमारी नदियों में कहीं पर भी कोई गंदा नाला न गिरे।

read more : भारतीय जन संचार संस्थान में हिंदी पखवाड़े का समापन, ‘डिजिटल दुनिया में हिंदी का भविष्य’ विषय पर वेबिनार 

मोदी ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन और मिशन अमृत का अगला चरण, बाबा साहेब के सपनों को पूरा करने की दिशा में भी एक अहम कदम है। बाबा साहेब, असमानता दूर करने का बहुत बड़ा माध्यम शहरी विकास को मानते थे। आज शहरी विकास से जुड़े इस कार्यक्रम में, मैं किसी भी शहर के सबसे अहम साथियों में से एक की चर्चा अवश्य करना चाहता हूं। ये साथी हैं हमारे रेहड़ी-पटरी वाले, ठेला चलाने वाले- स्ट्रीट वेंडर्स। इन लोगों के लिए पीएम स्वनिधि योजना, आशा की एक नई किरण बनकर आई है।