बड़ा बदलाव: सेना में पहली बार महिला अधिकारियों का कर्नल रैंक में प्रमोशन, SC के आदेश पर साफ हुआ रास्ता | Promotion of women officers to the rank of colonel for the first time in the army

बड़ा बदलाव: सेना में पहली बार महिला अधिकारियों का कर्नल रैंक में प्रमोशन, SC के आदेश पर साफ हुआ रास्ता

भारतीय सेना के सिलेक्शन बोर्ड ने पांच महिला अधिकारियों को टाइम स्केल के हिसाब से कर्नल रैंक में प्रमोशन देने का रास्ता साफ किया है।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : August 23, 2021/5:36 pm IST

नई दिल्ली। Promotion of women officers : भारतीय सेना के सिलेक्शन बोर्ड ने पांच महिला अधिकारियों को टाइम स्केल के हिसाब से कर्नल रैंक में प्रमोशन देने का रास्ता साफ किया है। 26 साल की सर्विस पूरी होने के बाद यह टाइम स्केल प्रमोशन दिया गया। पहली बार आर्मी में सिग्नल कोर, इलेक्ट्रॉनिक और मेकेनिकल इंजीनियर्स कोर और इंजीनियर्स कोर में महिला अधिकारियों को कर्नल के रैंक में प्रमोशन दिया गया है।

ये भी पढ़ें: काबुल हवाईअड्डे पर गोलीबारी में अफगान सैनिक की मौत, पंजशीर के करीब जमा हुए तालिबान लड़ाके

Promotion of women officers : कर्नल टाइम स्केल रैंक के लिए चुनी गई पांच महिला अधिकारियों में कोर ऑफ सिग्नल से लेफ्टिनेंट कर्नल संगीता सरदाना, ईएमई कोर से लेफ्टिनेंट कर्नल सोनिया आनंद और लेफ्टिनेंट कर्नल नवनीत दुग्गल और कोर ऑफ इंजीनियर्स से लेफ्टिनेंट कर्नल रीनू खन्ना और लेफ्टिनेंट कर्नल रिचा सागर हैं।

ये भी पढ़ें: तोक्यो पैरालंपिक में भारतीय पैरा खिलाड़ियों की नजरें अब तक के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर

पहले सिर्फ मेडिकल कोर, लीगल और एजुकेशन कोर में ही महिला अधिकारियों को यह प्रमोशन दिया जाता था। क्योंकि इन्हीं ब्रांच में महिला अधिकारियों के लिए परमानेंट कमिशन था। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद महिला अधिकारी अब उन सभी ब्रांच में परमानेंट कमिशन पा सकती हैं जिनमें वह शॉर्ट सर्विस कमिशन के तहत आई हैं।

ये भी पढ़ें: यामाहा ने एमटी-15 मॉन्स्टर एनर्जी बाइक का मोटोजीपी संस्करण पेश किया, कीमत 1.48 लाख रुपये

पहली बार आर्मी एयर डिफेंस, सिगनल्स, इंजीनियर्स, आर्मी एविएशन, इलैक्ट्रॉनिक्स एंड मैकेनिकल इंजीनियर्स, आर्मी सर्विस कोर, आर्मी ऑर्डिनेंस कोर और इंटेलिजेंस कोर में महिला अधिकारियों को परमानेंट कमिशन मिला और वह कर्नल बनने के लिए रेस में शामिल हुई।

भले वेतन ना बढ़ाएं प्रमोशन तो कर दें, तहसीलदार संघ ने सम्मान बचाने उठाई मांग

 
Flowers