जामिया में नूंह हिंसा के खिलाफ प्रदर्शन, मोनू मानेसर को गिरफ्तार करने की मांग |

जामिया में नूंह हिंसा के खिलाफ प्रदर्शन, मोनू मानेसर को गिरफ्तार करने की मांग

जामिया में नूंह हिंसा के खिलाफ प्रदर्शन, मोनू मानेसर को गिरफ्तार करने की मांग

:   Modified Date:  August 24, 2023 / 06:19 PM IST, Published Date : August 24, 2023/6:19 pm IST

(तस्वीरों के साथ)

नयी दिल्ली, 24 अगस्त (भाषा) जामिया मिल्लिया इस्लामिया में कई छात्र संगठनों ने हरियाणा के नूंह में हुई हिंसा के खिलाफ बृहस्पतिवार को प्रदर्शन किया और जिले में जिनके घर तोड़े गए हैं उन्हें मुआवज़ा देने व बजरंग दल के सदस्य मोनू मानेसर की गिरफ्तारी की मांग की।

विभिन्न संगठनों के करीब 100 छात्र विश्वविद्यालय के गेट सात पर जमा हुए। छात्र विभिन्न पोस्टर थामे हुए थे जिनपर लिखा था, “ नूंह को बचाओ’, ‘28 अगस्त को विहिप की शोभा यात्रा को रोको’ और ‘हिंसा बंद करो’ और ‘‘ मोनू मानेसर को गिरफ्तार करो”।

एक प्रदर्शनकारी मोहम्मद अल फौज़ ने पीटीआई-भाषा से कहा, “ हमारी केंद्र से तीन मांगे हैं– बेगुनाह मुसलमानों के खिलाफ दर्ज प्राथमिकियां रद्द करें, जिनके घरों पर बुल्डोज़र चलाया गया है, उन्हें मुआवज़ा दिया जाए और मोनू मानेसर को गिरफ्तार किया जाए।”

अधिकारियों ने नूंह जिले में विश्व हिंदू परिषद (विहिप) की 28 अगस्त को प्रस्तावित ‘बृज मंडल जलाभिषेक यात्रा’ को इजाजत देने से पहले ही इनकार कर दिया है।

नूंह में 31 जुलाई को विहिप की यात्रा पर कथित रूप से पथराव के बाद सांप्रदायिक हिंसा भड़क गई थी। हिंसा पड़ोसी जिले गुरुग्राम में भी फैल गई थी। हिंसा में दो होम गार्ड और एक इमाम समेत छह लोगों की मौत हुई है।

विहिप के नेता देवेंद्र सिंह ने कहा था कि उन्हें इस बात की जानकारी नहीं है कि यात्रा के लिए इजाजत नहीं दी गई है और कहा कि यात्रा के लिए ‘किसी अनुमति की जरूरत नहीं है।”

फौज़ ने कहा कि प्रदर्शनकारी योजना के तहत “ हरियाणा भवन तक मार्च नहीं कर सके,क्योंकि पुलिस ने उन्हें इजाजत नहीं दी।”

उन्होंने दावा किया, “ जामिया के गेट नंबर सात, आठ और नौ को बंद कर दिया गया था। हमसे कहा गया कि अगर प्रदर्शन गेट से बाहर आया तो हमें लंबे वक्त के लिए हिरासत में ले लिया जाएगा।”

ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (एआईएसए), ऑल इंडिया रिवोल्यूशनरी स्टूडेंट्स ऑर्गनाइजेशन (एआईआरएसओ), फ्रेटरनिटी मूवमेंट, मुस्लिम स्टूडेंट्स फेडरेशन, मेवात स्टूडेंट्स यूनियन, भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ (एनएसयूआई) और स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ( एसएफआई) ने विरोध प्रदर्शन में भाग लिया।

हरियाणा पुलिस के मुताबिक, नूंह में भड़की हिंसा के सिलसिले में 286 आरोपियों के खिलाफ 61 प्राथमिकियां दर्ज की गई हैं।

इससे पहले, पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने मुस्लिम बहुल नूंह में “अवैध रूप से निर्मित’’ भवनों को तोड़ने की कार्रवाई पर रोक लगा दी थी और सवाल किया था कि सांप्रदायिक हिंसा के बाद क्या विशेष समुदाय को निशाना बनाया जा रहा है?

भाषा नोमान पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)