पीटीआई के वरिष्ठ फोटो जर्नलिस्ट मानवेन्द्र वशिष्ट को चित्रांजलि पुरस्कार |

पीटीआई के वरिष्ठ फोटो जर्नलिस्ट मानवेन्द्र वशिष्ट को चित्रांजलि पुरस्कार

पीटीआई के वरिष्ठ फोटो जर्नलिस्ट मानवेन्द्र वशिष्ट को चित्रांजलि पुरस्कार

:   Modified Date:  March 19, 2023 / 09:05 PM IST, Published Date : March 19, 2023/9:05 pm IST

नयी दिल्ली, 19 मार्च (भाषा) इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र (आईजीएनसीए) द्वारा आयोजित ‘चित्रांजलि फोटो प्रदर्शनी और प्रतियोगिता’ में समाचार एजेंसी प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया के वरिष्ठ फोटो जर्नलिस्ट मानवेन्द्र वशिष्ट लव को द्वितीय पुरस्कार प्रदान किया गया। प्रथम पुरस्कार कर्नाटक के मुदबिदरी के जिनेश प्रसाद को दिया गया।

तीसरा पुरस्कार कोलकाता के बिश्वनाथ बाग को मिला। तीनों ही विजेताओं को नकद राशि के साथ-साथ प्रमाण पत्र और प्रतीक चिन्ह भी प्रदान किए गए।

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल ने रविवार को इस अवसर पर कहा कि कैमरा घटनाओं को कैद कर उन्हें अमर बना देता है तथा फोटो की ताकत भाषा और क्षेत्र से परे है।

जलशक्ति एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्यमंत्री पटेल ने इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र (आईजीएनसीए) के 36वें स्थापना दिवस कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए कहा कि चित्रांजलि फोटो प्रदर्शनी और प्रतियोगिता के जरिए आईजीएनसीए फोटोग्राफी की कला को बढ़ावा दे रही है।

आईजीएनसीए की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, इस प्रतियोगिता में देश के 27 राज्यों, पांच केंद्र शासित प्रदेशों और सात अन्य देशों से प्राप्त 4258 प्रविष्टियों में से 150 फोटो को प्रदर्शित किया गया है।

बयान के मुताबिक, प्रख्यात फोटो पत्रकार महेंद्र चौधरी की स्मृति में पिछले 24 वर्षों से आयोजित की जा रही ‘चित्रांजलि फोटो प्रदर्शनी और प्रतियोगिता’ की इस बार की थीम ‘भारत के पर्व’ थी। इसके लिए देश के विभिन्न हिस्सों और अन्य देशों से लोगों ने “हर घर तिरंगा” अभियान के दौरान अपने द्वारा खींचे गए फोटो भेजे थे।

इस प्रतियोगिता का पहला पुरस्कार कर्नाटक के मुदबिदरी के जिनेश प्रसाद (एक लाख रुपये), दूसरा पुरस्कार दिल्ली के मानवेन्द्र वशिष्ट लव (पचास हजार रुपये) और तीसरा पुरस्कार कोलकाता के बिश्वनाथ बाग (पच्चीस हजार रुपये) को मिला। तीनों ही विजेताओं को नकद राशि के साथ-साथ प्रमाण पत्र और प्रतीक चिन्ह भी प्रदान किए गए।

इस मौके पर मंत्री पटेल ने कहा, “समय को हम रोक नहीं सकते, लेकिन फोटोग्राफी एक ऐसी चीज है, जिससे हम समय को कैमरे में कैद कर सकते हैं। कैमरा घटनाओं को कैद कर उनको अमर बना देता है।”

उन्होंने कहा, “फोटो की ताकत भाषा और क्षेत्र से परे है, यह ताकत किसी और में नहीं है।”

भाषा नोमान नोमान नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers