लोकप्रियता भुनाने की कोशिश, राजनीतिक दलों ने गायकों को बनाया उम्मीदवार.. देखिए किसे कहां से मिली टिकट

पंजाब विधानसभा चुनाव: लोकप्रियता भुनाने की कोशिश के तहत राजनीतिक दलों ने गायकों को बनाया उम्मीदवार

: , January 23, 2022 / 01:34 PM IST

चंडीगढ़, 23 जनवरी (भाषा) पंजाबी के विधानसभा चुनावों में राजनीतिक दल शीर्ष पंजाबी गायकों को मैदान में उतारकर उनकी लोकप्रियता के जरिये मतदाताओं को लुभाने का प्रयास कर रहे हैं। पंजाबी पॉप संस्कृति की बढ़ती लोकप्रियता के बीच राजनीतिक दलों का मानना ​​​​है कि जाने-माने गायकों को मैदान में उतारने से भीड़ उनकी ओर खिंचेगी तथा लोग उनसे जुड़ेंगे।

पढ़ें- साल 2022 में कब-कब लग रहा ‘सूर्य ग्रहण’ और ‘चंद्र ग्रहण’.. जानिए तारीख और क्या पड़ेगा प्रभाव

कांग्रेस ने सिद्धू मूसेवाला के नाम से प्रसिद्ध लोकप्रिय पंजाबी गायक शुभदीप सिंह सिद्धू को मानसा सीट से मैदान में उतारा है। शुभदीप को पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू का करीबी माना जाता है। वहीं, आम आदमी पार्टी (आप) ने गायकों अनमोल गगन मान को खरड़ तथा बलकार सिद्धू को रामपुरा फूल से उम्मीदवार बनाया है। पंजाब में 20 फरवरी को विधानसभा चुनाव के लिये मतदान होना है। निर्वाचन आयोग ने कोविड-19 मामलों में तेज वृद्धि के बाद राजनीतिक दलों की रैलियों और रोडशो पर पाबंदी लगा रखी है, ऐसे में कांग्रेस उम्मीदवार मूसेवाला सभाएं कर रहे हैं।

पढ़ें- दिल्ली और वाराणसी के बीच ‘दिव्य काशी यात्रा’ ट्रेन चलाई जाएगी, भारतीय रेल का ऐलान

निर्वाचन आयोग ने चुनाव वाले पांच राज्यों में रैलियों और रोडशो पर लगी पाबंदी को शनिवार को 31 जनवरी तक के लिये बढ़ा दिया, लेकिन जिन विधानसभा क्षेत्रों में पहले दो चरणों में चुनाव होने हैं, उनमें अधिकतम 500 लोगों के साथ जनसभा करने की अनुमति दी गई है। साथ ही घर-घर जाकर प्रचार करने के नियमों में भी छूट दी गई है।

पढ़ें- मायावती ने प्रियंका गांधी पर साधा निशाना, कांग्रेस को ‘वोटकटवा’ पार्टी बताया

मूसेवाला के लाखों प्रशंसक हैं, जिनमें सोशल मीडिया प्रशंसक भी शामिल हैं। उन्होंने मतदाताओं से कहा, ”आप लोग नेता चुनने के लिये मतदान करते रहे हैं, लेकिन इस बार अपने बेटे के लिये मतदान करें। ” गायक अनमोल गगन मान ने घर-घर जाकर प्रचार अभियान शुरू किया है। इस दौरान उनकी मुलाकात एक गरीब महिला से हुई, जो अपने घर की जर्जर हालत दिखाते हुए रो पड़ी। अनमोल ने उन्हें आश्वासन दिया कि उनकी पार्टी की सरकार बनने के बाद ”सब कुछ ठीक हो जाएगा।”

पढ़ें- ‘5 साल नहीं छोड़ेंगे पार्टी का साथ’, कांग्रेस के 36 प्रत्याशियों ने मंदिर, मस्जिद चर्च में लिया संकल्प

बलकार सिद्धू ने रामपुरा फूल में सभा करते हुए मतदाताओं से पंजाब को फिर से समृद्ध बनाने के लिए ‘आप’ को सत्ता में लाने की अपील की। उन्होंने मादक पदार्थों और बेअदबी के मुद्दों पर कांग्रेस पर निशाना साधा। कांग्रेस ने मोगा विधानसभा क्षेत्र से अभिनेता सोनू सूद की बहन मालविका को मैदान में उतारकर सूद की लोकप्रियता भुनाने की भी कोशिश की है।

पढ़ें- ‘कोहली से कप्तानी छुड़वाई गई.. खुद ने नहीं छोड़ी’.. पाकिस्तानी दिग्गज खिलाड़ी ने दिया बयान.. वीडियो वायरल

ऐसा पहली बार नहीं है कि पार्टियों ने मतदाताओं को लुभाने के लिए मशहूर हस्तियों की लोकप्रियता का इस्तेमाल करने की कोशिश की है। अतीत में भी ऐसा किया गया है। पंजाबी गायक मोहम्मद सादिक फरीदकोट निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस सांसद हैं।

पढ़ें- बिना परीक्षा पा सकते हैं NTPC में इन पदों पर नौकरी, 2 लाख मिलेगी सैलरी.. देखिए डिटेल

गुरदासपुर से भाजपा के सांसद सनी देओल एक लोकप्रिय अभिनेता हैं। इस निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व पहले दिवंगत अभिनेता विनोद खन्ना करते थे। इसके अलावा, संगरूर से ‘आप’ के सांसद और विधानसभा चुनावों में पार्टी के मुख्यमंत्री पद के चेहरे भगवंत मान एक दशक पहले राजनीति में कदम रखने से पहले एक प्रसिद्ध हास्य अभिनेता और व्यंग्यकार थे। कांग्रेस के नवजोत सिंह सिद्धू क्रिकेट से राजनीति में आए हैं।