पंजाब में बिजली की मांग में वृद्धि, पीएसपीसीएल को करनी पड़ रही है कटौती | Punjab power demand rises, PSPCL has to cut

पंजाब में बिजली की मांग में वृद्धि, पीएसपीसीएल को करनी पड़ रही है कटौती

पंजाब में बिजली की मांग में वृद्धि, पीएसपीसीएल को करनी पड़ रही है कटौती

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : July 1, 2021/12:19 pm IST

चंडीगढ़, एक जुलाई (भाषा) भीषण गर्मी के बीच पंजाब में प्रति दिन बिजली की मांग 14,000 मेगावाट से अधिक हो गई है, जिसके कारण सरकारी बिजली आपूर्तिकर्ता पंजाब स्टेट पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (पीएसपीसीएल) को मजबूरन बिजली कटौती और उद्योगों पर पाबंदियां लगानी पड़ रही हैं।

राज्य में बिजली आपूर्ति में कथित अनियमितता से उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, जिसके खिलाफ लोगों ने कई जगह विरोध प्रदर्शन किए और सड़कों को जाम कर दिया। विपक्ष ने सत्तारूढ़ कांग्रेस पर राज्य में बिजली की मांग के अनुरूप आपूर्ति करने में विफल रहने का आरोप लगाया है। पीएसपीसीएल के मुताबिक, बुधवार को राज्य में बिजली की मांग 14,142 मेगावाट तक पहुंच गयी जबकि आपूर्ति 12,842 मेगावाट की है।

राज्य में बिजली की बढ़ती हुई मांग और बारिश नहीं होने के कारण पीएसपीसीएल ने बृहस्पतिवार को राज्य सरकार और सरकारी कार्यालयों से बिजली का विवेकपूर्ण तरीके से इस्तेमाल करने के अलावा तीन जुलाई तक वातानुकूलित (एसी) को बंद रखने की अपील की है।

पीएसपीसीएल की ओर से जारी एक वक्तव्य के मुताबिक उसने तत्काल प्रभाव से बिजली के इस्तेमाल को लेकर औद्योगिक उपभोक्ताओं पर कुछ पाबंदियां लगाने के अलावा रोलिंग मिल, चाप और इंडक्शन भट्टियों समेत अन्य औद्योगिक इकाईयों को सप्ताह में पांच दिन ही काम करने की इजाजत दी है। पीएसपीसीएल के मुताबिक तलवंडी साबो ताप विद्युत संयंत्र की एक इकाई में खराबी के कारण मांग के अनुरूप बिजली की आपूर्ति करने में परेशानी हो रही है।

इस बीच, धान की रोपाई के लिए आठ घंटे की बिजली आपूर्ति का वादा पूरा नहीं करने पर किसानों ने राज्य सरकार की आलोचना की है।

शिरोमणि अकाली दल के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल ने बिजली आपूर्ति बाधित रहने के कारण बृहस्पतिवार को राज्य सरकार की आलोचना करते हुए कहा, ‘‘ धान की रोपाई के समय किसानों को मुफ्त बिजली देने से इनकार करने के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार जानबूझकर बहाना बना रही है। वह समय दोबारा आ गया है जब राज्य में लंबे समय तक बिजली की कटौती होती थी। इसमें आम आदमी पार्टी की भी मिलीभगत है। ’’

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की पंजाब इकाई के महासचिव जीवन गुप्ता ने कहा कि बिजली कटौती के खिलाफ भाजपा शुक्रवार को राज्य भर में पीएसपीसीएल के कार्यालयों के बाहर विरोध प्रदर्शन करेगी।

गुप्ता ने कहा, ‘‘ यह कांग्रेस सरकार की नाकामी है कि वह राज्य में मांग के अनुरूप पर्याप्त बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित नहीं कर पा रही है, जिसके कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ’’

भाषा रवि कांत मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)