Railway administration's big initiative

नए साल में रेल प्रशासन की बड़ी पहल, जनरल टिकट पर अब यात्री कर सकेंगे स्लीपर कोच में सफर, नहीं देना पड़ेगा अधिक शुल्क

Railway administration's big initiative in the new year, now passengers will be able to travel in sleeper coach on general ticket

Edited By :   Modified Date:  January 14, 2023 / 02:15 PM IST, Published Date : January 14, 2023/2:09 pm IST

Railway administration’s big initiative : दिल्ली : रेलवे लगातार अपनी सुविधा को बेहतर करने के लिए कोई बड़े कदम उठा रहा है। ताकि यात्रियों को अच्छी सी अच्छी सर्विस दी जा सके। वही अब इस कड़ी में रेलवे ने एक बड़ा कदम यात्रियों के हित में उठाया है। जिसे सुनकर यात्री ख़ुशी से झूम उठेंगे। बता दें कि हाल ही में लिए फैसले के अनुसार अब यात्री जनरल टिकट पर स्लीपर क्लास में सफर कर सकेंगे। जिसके लिए उन्हें किसी भी तरह का एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना पड़ेगा।

यह भी पढ़े: रायपुर में होने वाले मैच का आज यहां से खरीद सकेंगे ऑफलाइन, मिलेगा पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर

यात्री अधिकतर कोच में सफर करना पसंद करते है

Railway administration’s big initiative : रेलवे में बड़ी तादाद में लोग सफर करते है। जिसके लिए रेलवे ने अलग अलग क्लास के लिए कीमत तय कर रखी है। लेकिन ट्रेन में बीड़ होने की वजह से यात्रियों को सफर के दौरान काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है, खास कर सर्दी के दिनों में। जिसके चलते यात्री अधिकतर एसी कोच में सफर करना पसंद करते है। जिसकी वजह से ज्यादा ट्रेनों में स्लीपर कोच खली रह जाते है। जिसको भरने के लिए रेलवे ने ये सुविधा शुरु की है।

यह भी पढ़े : Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति पर कर लें ये छोटा सा काम, जाग उठेंगे भाग्य, खुश हो जाएंगे ये पांच देव

जनरल क्लास में सफर करने वालों की बढ़ी संख्या 

Railway administration’s big initiative ; वहीं जनरल क्लास में यात्रियों की संख्या में इजाफा हो रहा है । मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रेलवे विचार कर रहा है कि जिन ट्रेनों में स्लीपर की ज्यादातर सीटें खाली जा रही हैं। उसके स्लीपर के कुछ कोचों को जनरल कोच में बदला जाएगा। इन कोचों पर अनारक्षित लिखा होगा और ये स्लीपर के अन्य कोचों से जुड़े होंगे। हालांकि इन कोचों के बीच के दरवाजे बंद होंगे, ताकि कोई जनरल से स्लीपर कोच में न जाए।

यह भी पढ़े : ठाणे के गांव में सड़क हादसे में मारे गए आठ लोगों का अंतिम संस्कार किया गया

रेलवे बोर्ड ने मांगी रिपोर्ट 

Railway administration’s big initiative : इंडियन रेलवे के बोर्ड में सभी मंडल प्रशासन से रिपोर्ट मांगी है। रेलवे बोर्ड ने 80 फीसदी तक खाली चल रहे स्लीपर सीट वाली ट्रेन की डिटेल्स मांगी है। रेलवे इन सभी ट्रेनों के स्लीपर के खाली कोचों को जनरल में बदलेगा, ताकि यात्रियों को सफर करने में किसी तरह की भी परेशानी न हो। साथ ही यात्री आराम पूवक अपने सफर का अनंदा ले सके।