Railway Charge Extra Fare for luggage if Passenger Carry in Train?

ट्रेन में ज्यादा सामान ले जाने पर देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज…नियमों में हुआ बदलाव? रेलवे ने ट्वीट कर दावों पर कही ये बात

ट्रेन में ज्यादा सामान ले जाने पर देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज? Railway Charge Extra Fare for luggage if Passenger Carry in Train?

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : June 7, 2022/10:34 pm IST

नई दिल्ली: Extra Fare for luggage सोशल मीडिया पर कब क्या वायरल हो जाए ये कहा नहीं जा सकता। लेकिन कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जो सनसनी फैलाने के लिए गलत खबरें वायरल करते हैं। ऐसा ही एक मामला इन दिनों सामने आया है। दरअसल कुछ मीडिया संस्थान द्वारा ये दावा किया जा रहा है कि रेलवे ने नियमों मं बदलाव किया है, जिसके तहत अब ज्यादा सामान होने पर एक्स्ट्रा चार्ज देना होगा।

Read More: आ गई कैंसर की दवा! इतिहास में पहली बार शोधकर्ताओं को मिली बड़ी कामयाबी, क्लिनिकल ट्रायल में सभी मरीज हुए 100 प्रतिशत स्वस्थ

ज्यादा सामान ले जाने पर देना होगा एक्सट्रा चार्ज

Extra Fare for luggage वहीं, ऐसी खबरें वायरल होने के बाद अब केंद्रीय रेल मंत्रालय ने संज्ञान लिया है और इन दावों को खारिज कर दिया है। रेल मंत्रालय ने ट्विटर पर साझा एक पोस्ट में लिखा है- ‘कुछ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और डिजिटल न्यूज चैनलों पर यह खबर प्रकाशित की गई हैं कि हाल के दिनों मे रेलवे ने यात्रा के दौरान ले जाये जा सकने वाले सामान की नीति में बदलाव किया है।

Read More: बेरोजगारों को हर महीने 6000 रुपए दे रही मोदी सरकार? जानिए इस वायरल दावे की हकीकत 

अब रेलवे ने कही ये बात

रेलवे ने बताया आगे कि इस संबंध में स्पष्ट किया जाता है कि भारतीय रेल की ओर से इस संदर्भ में कोई भी सर्कुलर/आदेश अभी जारी नहीं किया गया है। जो नीति वर्तमान में है, वो बहुत पुरानी है और 10 साल से भी ज्यादा समय से प्रभावी है।

Read More: अवनी लेखरा ने निशानेबाजी विश्व कप में जीता स्वर्ण पदक, अपने नाम किया ये विश्व रिकॉर्ड 

कितना सामान ले जा सकते हैं यात्री?

बता दें कि ट्रेन में एक यात्री अनपे वक्त अपने साथ स्लीपर क्लास में 40 किलोग्राम तक सामान ले जा सकते हैं। वहीं एसी टू टीयर तक 50 किलो सामान ले जाने की छूट है। फर्स्ट क्लास एसी में 70 किलो तक सामान यात्री ले जा सकते हैं। इससे ज्यादा सामान होने पर यात्री को अतिरिक्त शुल्क देना पड़ सकता है।

Read More: अपनी ही पार्टी से नाराज हुए ये कांग्रेस नेता, भाजपा को समर्थन देने का किया ऐलान, प्रियंका गांधी को लिखा पत्र