रेलवे ने दी यकीन ना करने वाली सुविधा, बिना पेमेंट बुक हो जाएगा टिकट, बैंक से भुगतान का इंतजार खत्म | Railways provided unbelievable facilities Tickets will be booked without payment Waiting for payment from bank is over

रेलवे ने दी यकीन ना करने वाली सुविधा, बिना पेमेंट बुक हो जाएगा टिकट, बैंक से भुगतान का इंतजार खत्म

रेलवे ने दी यकीन ना करने वाली सुविधा, बिना पेमेंट बुक हो जाएगा टिकट, बैंक से भुगतान का इंतजार खत्म

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : December 14, 2019/3:22 pm IST

नई दिल्ली। IRCTC ने अपने उपभोक्ताओं के लिए एक ऐसा ऑफर निकाला है जिससे यात्री बिना टिकट बुक कराए भी यात्रा कर सकेंगे। इसके लिए आपका अकाउंट IRCTC में रजिस्टर्ड होना जरूरी है। दरअसल IRCTC ने अर्थशास्त्र फिनटेक प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक करार किया है। इसके तहत आप टिकट बुकिंग के 14 दिन बाद भुगतान कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें – 100 मैसेज भेजने पर व्हाट्सएप करेगा कानूनी कार्रवाई, नहीं मालूम है न…

IRCTC के नई व्यवस्था के चलते सभी उपभोक्ताओं को अकाउंट पर क्रेडिट लिमिट दी जाएगी। यह लिमिट अलग-अलग यूजर्स के हिसाब से अलग होगी। टिकट बुक करते समय यात्री को यह ध्यान रखना जरूरी है कि वह जो टिकट बुक कर रहा है उसकी रकम क्रेडिट लिमिट से कम होना चाहिए। यदि आप 14 दिन से पहले टिकट की रकम का भुगतान कर देते हैं, तो आपकी लिमिट बढ़ती जाएगी। समय पर भुगतान नहीं करने वालों की क्रेडिट लिमिट कम की जा सकती है।
इस सुविधा का लाभ उठाने वाले ग्राहकों को 3.5 फीसदी का सर्विज चार्ज भी देना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें – राहुल गांधी के खिलाफ कार्रवाई की मांग पर स्मृति ईरानी समेत कई BJP न…

ई पे लेटर से ग्राहक IRCTC की वेबसाइट पर बिना पैसे दिए टिकट बुक करा सकते हैं। इसका भुगतान ग्राहक 14 दिन के बाद कर सकते हैं। इसके जरिए टिकट बुक कराने वाले ग्राहकों को 3.5 फीसदी का सर्विज चार्ज भी देना पड़ेगा। यदि आप 14 दिन के भीतर भुगतान नहीं करते हैं तो आपको ब्याज चुकाना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें – रेप वाले बयान पर सांसद गिरिराज ने कहा- अगर राहुल गांधी के रगों में …

टिकट बुक कराने का तरीका

टिकट बुक करने के लिए आपको IRCTC के अकाउंट पर लॉग इन करना होगा। यात्रा की डिटेल दर्ज करने के बाद भुगतान डिटेल के पेज पर जाना होगा। यहां पर आपको क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, BHIM App, नेट बैंकिंग से पेमेंट करने का विकल्प मिलेगा। साथ ही आपको ePayLater का भी ऑप्शन दिखाई देगा। आप इसे चुन कर अपनी टिकट बुक कर सकते हैं।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/Ka4AaucptYc” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>