रेलवे किफायती वातानुकूलित 806 डिब्बों का इस साल के अंत तक संचालन शुरू करेगा | Railways to start operating 806 affordable AC coaches by the end of this year

रेलवे किफायती वातानुकूलित 806 डिब्बों का इस साल के अंत तक संचालन शुरू करेगा

रेलवे किफायती वातानुकूलित 806 डिब्बों का इस साल के अंत तक संचालन शुरू करेगा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : July 20, 2021/2:34 pm IST

नयी दिल्ली, 20 जुलाई (भाषा) रेलवे ”दुनिया की सबसे अच्छी एवं सस्ती वातानुकूलित यात्रा” की पेशकश के तहत किफायती दर वाले 806 एसी थ्री-टियर डिब्बों का संचालन इस वित्त वर्ष के अंत तक शुरू करेगा। इन डिब्बों में यात्रा के लिए टिकटों का किराया बिना एसी वाले शयनयान श्रेणी और एसी थ्री-टियर के वर्तमान किराये के बीच रखा जाएगा। अधिकारियों ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी।

वर्तमान में 25 ऐसे डिब्बों का संचालन किया जा रहा है, जिनमें पश्चिम रेलवे में 10, उत्तर-मध्य रेलवे में सात, उत्तर-पश्चिम रेलवे में पांच और उत्तर रेलवे में तीन डिब्बे शामिल हैं।

अधिकारियों ने बताया कि किफायती दर वाली यात्रा के लिए इन डिब्बों को रेलवे कोच के तीन कारखानों से एक साथ निकाला जाएगा। इन डिब्बों के निर्माण की अवधारणा रेल कोच कारखाना, कपूरथला द्वारा की गई थी और इसके डिजाइन को लेकर अक्टूबर 2020 में युद्धस्तर पर कार्य शुरू किया गया।

उन्होंने बताया कि इन नए डिब्बों में सीटों की संख्या को 72 से बढ़ाकर 83 किया गया है ताकि अधिक यात्री यात्रा कर सकें।

रेलवे के एक अधिकारी ने कहा, ” वर्ष 2021-22 के अंत तक किफायती दर वाले 806 एसी थ्री-टियर डिब्बे उपलब्ध होंगे। हमारे सभी कोच कारखाने इन डिब्बों के निर्माण के लिए एक साथ काम करेंगे। रेलवे भविष्य में सभी नागरिकों के लिए बेहतर यात्रा अनुभव के लिए प्रयासरत है।”

भाषा शफीक पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)