राजस्थान: उपमुख्यमंत्री से मिला संयुक्त राष्ट्र प्रतिनिधि, पर्यटन सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा |

राजस्थान: उपमुख्यमंत्री से मिला संयुक्त राष्ट्र प्रतिनिधि, पर्यटन सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा

राजस्थान: उपमुख्यमंत्री से मिला संयुक्त राष्ट्र प्रतिनिधि, पर्यटन सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा

:   Modified Date:  February 2, 2024 / 07:06 PM IST, Published Date : February 2, 2024/7:06 pm IST

जयपुर, दो फरवरी (भाषा) संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के एक प्रतिनिधि मंडल ने शुक्रवार को यहां उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी से मुलाकात कर विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।

सरकारी बयान के अनुसार पर्यटन और महिला एवं बाल विकास मंत्री दीया कुमारी से इस मुलाकात में यूएन प्रतिनिधियों से राजस्थान में पर्यटन के विकास की संभावनाओं, महिला सशक्तिकरण, एनीमिया की रोकथाम, लिंग भेद उन्मूलन तथा बालिका शिक्षा को बढ़ावा देकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने जैसे बिन्दुओं पर चर्चा की।

बैठक में यूएन और राज्य सरकार के विभिन्न विभागों के साथ समन्वय करके महिला सशक्तिकरण तथा पर्यटन, कला, संस्कृति, हेरिटेज को बढ़ावा देने की संभावनाओं पर चर्चा की गई। इस बारे में आगामी दिनों में अगले स्तर की वार्ता कर कार्ययोजनाओं का निर्माण किया जाएगा।

दीया कुमारी ने बताया कि केंद्र व राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप राज्य में आंगनबाडियों को सक्षम आंगनबाड़ी बनाने के लिए काम किया जायेगा, इसके साथ ही राजस्थान में पदस्थापित दस हजार साथिनों को और सशक्त बनाया जाएगा।

प्रतिनिधिमंडल में यूएन की रेजिडेंट कॉर्डिनेटर शोम्बी शार्प, यूनिसेफ (राजस्थान) की चीफ फील्ड ऑफिसर इसाबेल बारडेम तथा यूएन रेजीडेंट कॉर्डिनेटर कार्यालय की चीफ ऑफ स्टाफ राधिका कॉल बत्रा भी शामिल थीं।

भाषा कुंज जोहेब

जोहेब

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)