राजस्थान: मौसमी बीमारियों को लेकर समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए गए दिशा-निर्देश |

राजस्थान: मौसमी बीमारियों को लेकर समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए गए दिशा-निर्देश

राजस्थान: मौसमी बीमारियों को लेकर समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए गए दिशा-निर्देश

:   Modified Date:  February 22, 2024 / 06:56 PM IST, Published Date : February 22, 2024/6:56 pm IST

जयपुर, 22 फरवरी (भाषा) चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने मौसमी बीमारियों के मद्देनजर बृहस्पतिवार को यहां बैठक की, जिसमें अधिकारियों को मौसमी बीमारियों से बचाव एवं रोकथाम के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।

आधिकारिक बयान के अनुसार विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने मौसम में बदलाव के कारण संक्रमण एवं वायरल के मामले बढ़ने के बीच यह बैठक की।

उन्होंने अधिकारियों को मौसमी बीमारियों से बचाव एवं रोकथाम के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए, साथ ही जनता से अपील की है कि वह सामान्य प्रयासों के माध्यम से मौसम परिवर्तन के कारण होने वाले रोगों से बचें तथा वायरल या संक्रमण के लक्षण होने पर यथाशीघ्र नजदीकी चिकित्सा केन्द्र पर जाकर परामर्श एवं उपचार ले।

समीक्षा के दौरान चिकित्सा विशेषज्ञों ने बताया कि आमतौर पर तापमान परिवर्तन के कारण संक्रमण विशेषकर वायरल रोग बढ़ जाते हैं, वर्तमान समय में तापमान, आर्द्रता एवं सामान्य व्यवहार के दृष्टिगत संक्रामक या वायरल रोग अधिक होते हैं, समय रहते बचाव व नियंत्रण के उपाय अपनाकर इन रोगों के प्रसार को कम किया जा सकता है और व्यक्ति स्वस्थ रह सकता है।

वहीं चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री गजेन्द्र सिंह ने बृहस्पतिवार को यहां अपने राजकीय आवास पर जनसुनवाई की। उन्होंने राज्य भर बड़ी संख्या में आए लोगों की परिवेदनाएं सुनीं एवं ज्ञापन लिए और अधिकारियों को इनके शीघ्र निस्तारण के लिए निर्देश दिए।

भाषा पृथ्वी जोहेब

जोहेब

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)