ऐसे तय होता है आपको कौन सा राशन कार्ड मिलेगा, जानिए क्या है APL और BPL की कंडीशन | Ration Card Apply Online APL and BPL Ration Card Differences

ऐसे तय होता है आपको कौन सा राशन कार्ड मिलेगा, जानिए क्या है APL और BPL की कंडीशन

ऐसे तय होता है आपको कौन सा राशन कार्ड मिलेगा, जानिए क्या है APL और BPL की कंडीशन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:54 PM IST, Published Date : August 8, 2020/11:48 am IST

नई दिल्ली: राशन कार्ड लाभार्थियों को सरकार सब्सिडी पर अनाज मुहैया करती है। सुविधाओं को और सुचारू बनाने के लिए केंद्र सरकार ने ‘एक देश एक राशन कार्ड’ का सिस्टम लागू कर दिया है। हालांकि अभी कुछ राज्यों में यह सिस्टम लागू नहीं किया गया है। इस सिस्टम के जरिए आप देश किसी भी सरकारी राशन दुकान से राशन ले सकेंगे। राशन कार्ड को लेकर अक्सर लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं। कई सवाल ऐसे होते हैं जिनका उन्हें स्पष्ट जवाब नहीं मिल पाता और वह असमंजस की स्थिति में रहते हैं।

Read More: हम सब भारतवासी…मूलनिवासी विषय पर शाम 6 बजे राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन, पूर्व विधायक चंपादेवी पावले रखेंगी अपना पक्ष

लोगों के मन में ये सवाल होता है कि कौन से राशन कार्ड के लिए वे पात्र हैं और किस टाइप के राशन के लिए आवेदन करना है। दरअसल सरकार ने दो तरह के राशन कार्डों को मान्यता दी है। इनमें एक एपीएल राशन कार्ड और दूसरा बीपीएल राशन कार्ड है। बीपीएल राशन कार्ड गरीबी रेखा से नीचे वाले लोगों को दिया जाता है। जब​कि एपीएल यानी गरीबी रेखा से ऊपर वाले लोगों को दिया जाता है।

Read More: छत्तीसगढ़ में संविदा शिक्षक बनने का सुनहरा अवसर, यहां निकली भर्ती, 26 अगस्त तक कर सकेंगे आवेदन

सरकार की ओर से जारी निर्देश के अनुसार अगर आप आर्थिक रूप से सक्षम हैं तो एपीएल वाले राशन कार्ड के लिए अप्लाई करना होगा। वहीं, अगर आप बीपीएल कैटिगरी में आते हैं तो आप गरीबी रेखा से नीचे वाले राशन कार्ड के लिए अप्लाई करें। यानी की आपको कौन सा कार्ड मिलेगा यह पूरी तरह से आपकी इनकम पर निर्भर करता है। इन दोनों तरह के कार्ड में फर्क यह है कि बीपीएल कार्डधारकों को एपीएल कार्डधारकों की तुलना में थोड़ा ज्यादा फायदा पहुंचता है। राशन कार्ड के लिए अप्लाई करने के लिए आपको अपने-अपने राज्य के खाद्य विभाग के पोर्टल पर विजीट करना होगा। अलग-अलग राज्यों के अपने-अपने पोर्टल हैं।

ReadMore: कोरोना संक्रमित मरीज को लेकर दो अस्पतालों की सामने आई बड़ी लापरवाही, कलेक्टर के निर्देश पर तत्काल कराया बंद