GST Rate Cut on Millets

GST Rate Cut on Millets: बाजरे के आटे से बना सामान होगा सस्ता, मिलेट्स प्रोडक्ट पर जीएसटी के घट गए दाम

GST Rate Cut on Millets मिलेट्स से बने प्रोडक्ट्स पर GST में कटौती... 18 से घटाकर 5% करने का फैसला, घटेंगे दाम!

Edited By :   Modified Date:  October 7, 2023 / 05:05 PM IST, Published Date : October 7, 2023/5:05 pm IST

GST Rate Cut on Millets: नई दिल्ली। नई दिल्ली के सुषमा स्वराज भवन में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में जीएसटी परिषद की 52वीं बैठक हुई। इस बैठक में सरकार ने बड़ा फैसला लिया है, जिसके तहत मिलेट्स से बने प्रोडक्ट्स पर लगने वाले टैक्स की दर में कटौती की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, इन उत्पादों पर अब 18 फीसदी की जगह 5 फीसदी जीएसटी लागू होगा।

आखिर क्या होता है मिलेट्स?

GST Rate Cut on Millets: मिलेट्स के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए 2023 को इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट घोषित किया गया है। भारत की तरफ से की गई इस पहल के कारण दुनिया का ध्‍यान अब मोटे अनाज की ओर केंद्रित हो गया है। मिलेट्स में मोटे और छोटे दोनों वाले अनाज शामिल होते हैं। प्रमुख मोटे अनाजों में ज्वार, बाजरा और रागी का नाम आता है, तो वहीं छोटे अनाजों में कुटकी, कांगनी, कोदो और सांवा शामिल हैं। ये सभी कैल्शियम, आयरन, फाइबर समेत ढेरों पोषक तत्वों के बढ़िया सोर्स हैं।

भारत मना रहा है ‘ईयर ऑफ मिलेट्स’

GST Rate Cut on Millets: एएनआई की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि जीएसटी काउंसिल की बैठक में अब मिलेट्स से बने हुए उत्पादों पर वस्तु एवं सेवा कर (GST) की दर को घटा दिया गया है। भारत 2023 को ‘Year of Millets’ के रूप में सेलिब्रेट कर रहा है। ऐसे समय में यह राहत बेहद महत्वपूर्ण हो जाती है, जबकि केंद्र सरकार देश में मोटे अनाजों को बढ़ावा देने पर पूरा फोकस कर रही है। गौरतलब है कि जीएसटी काउंसिल की फिटमेंट कमेटी ने बाजरा पाउडर पर छूट की सिफारिश की थी।

ये भी पढ़ें- ‘अब मुझे किस नाम से बुलाओगे?’ नगर निगम ने ‘पप्पू’ शब्द पर लगाया बैन तो मुसीबत में पड़ गए पार्षद

ये भी पढ़ें- Indore News: कांग्रेस की बढ़ी मुश्किलें! NSUI जिला अध्यक्ष का वीडियो हुआ वायरल, कर रहे थे ऐसा काम, पद पर लटकी तलवार

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक